scriptweather: आसमान में मंडराए बादल, धूप-छांव का दौर | weather: Clouds scatter and waves in ajmer | Patrika News

weather: आसमान में मंडराए बादल, धूप-छांव का दौर

locationअजमेरPublished: Mar 31, 2020 09:31:54 am

Submitted by:

raktim tiwari

बादलों और सूरज में लुकाछिपी बनी हुई है।

cloudy weather in ajmer

cloudy weather in ajmer

अजमेर.

मौसम के मिजाज मंगलवार को फिर बदलते दिखे। सुबह से आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया। हवा में भी हल्का ठंडापन कायम है। बादलों और सूरज में लुकाछिपी बनी हुई है। न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।
सुबह से बादलों की टुकडिय़ां आसमान पर मंडराती दिखी। बादलों के बीच सूरज तांक-झांक करता रहा। खुलकर धूप नहीं निकली । हवा में भी कुछ ठंडापन महसूस हुआ। अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़ें

छुट्टी पर गए और लॉकडाउन में फंसे, नौकरी पर पहुंचना हुआ मुश्किल

यूं बदला मौसम
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती परिसंचार बन रहा है। कई पर्वतीय और मैदानी इलाकों में इससे बरसात हो सकती है। अजमेर और अन्य जिलों में भी इसका असर दिख सकता है।
मां कालरात्रि का पूजन, अष्टमी पर कराएंगे कन्याओं को भोजन

अजमेर. चैत्र नवरात्र जारी हैं। मंगलवार को नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि का पूजन किया जा रहा है। लोग घरों में मंत्रोच्चार से हवन पूजन में जुटे हैं। बुधवार को दुर्गाष्टमी मनाई जाएगी। इस दौरान घरों में कन्याओं का पूजन होगा।
लॉकडाउन के चलते इस बार लोग घरों में चैत्र नवरात्र मना रहे हैं। मंगलवार को नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि का पूजन किया जा रहा है। विभिन्न मंदिरों और घरों में मैया की पूजा-अर्चना के दौर जारी हैं।
यह भी पढ़ें

Covid-19 : अजमेर के जेएलएन अस्पताल को खाली करने की तैयारी- देखें वीडियो

अष्टमी पूजन बुधवार को
बुधवार को अष्टमी का पूजन होगा। मंदिरो में जगदम्बा, भैरूं, कुमारी पूजन, त्रिकाल, भोग आरती होगी। अष्टमी पर घरों और मंदिरों में कन्या पूजन होगा। लोग घरों में ही कन्याओं के पैर धोकर-तिलक कर पूजा करेंगे। इसके बाद पूड़ी, काले चने की सब्जी, सूजी का हलवा, फल और अन्य भोजन कराकर श्रद्धानुसार उपहार दिए जाएंगे। लॉक डाउन के कारण शहर में आम भण्डारे नहीं हो सकेंगे।
नहीं निकलेगी भगवान राम की शोभायात्रा
गुरुवार को रामनवमी भी मनाई जाएगी। शहर में इस बार भगवान राम की शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। लोगों को सडक़ों पर काली माता के अखाड़ों के करतब नहीं दिखेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो