scriptWeather: सर्द हो रहा दिसंबर, मौसम में गलन | Weather: Coldness increase in December | Patrika News

Weather: सर्द हो रहा दिसंबर, मौसम में गलन

locationअजमेरPublished: Dec 04, 2020 09:43:03 am

Submitted by:

raktim tiwari

घने कोहरे के अलावा कई इलाकों में तापमान में गिरावट भी हो सकती है। मैदानी और पहाड़ी इलाकों में तेज सर्दी से पाला पडऩे के भी आसार हैं।

cold weather in ajmer

cold weather in ajmer

अजमेर. मार्गशीर्ष में ठंडक कायम है। शुक्रवार को भी सुबह ठंडक कायम है। न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री के आसापास बना हुआ है।

अलसुबह पहाड़ों पर हल्की धुंध छाई रही। धूप निकलने के बाद तक सर्दी बनी हुई है। हालांकि अधिकतम तापमान बढऩे से कुछ राहत है, लेकिन घर-आंगन में गलन बरकरार है। सुबह-सुबह कई जगह चाय की थडिय़ों, सड़कों के किनारे लोग सूखी पत्तियों और लकडिय़ों के अलाव जलाकर बैठे दिखे।
पिछले एक सप्ताह से रात के तापमान में करीब 8 डिग्री की गिरावट बनी हुई है। मौसम विभाग का मानना है कि पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी से कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। इससे ठंड का असर और बढ़ सकता है। घने कोहरे के अलावा कई इलाकों में तापमान में गिरावट भी हो सकती है। मैदानी और पहाड़ी इलाकों में तेज सर्दी से पाला पडऩे के भी आसार हैं।
बढ़ रहा सर्दी का सितम
पिछले साल के मुकाबले इस बार दिसम्बर के शुरुआत से ही सर्दी का सितम बढ़ रहा है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और ला नीना के चलते ऐसा हुआ है। बीते साल दिसम्बर के शुरुआत में अधिकतम तापमान 28.2 और न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री तक था। लेकिन इस बार हालात कुछ अलग हैं। मौसम विभाग के अनुसार कई इलाकों में तापमान में गिरावट भी हो सकती है।
पिछले दिनों में तापमान (अधिकतम-न्यूनतम)
1 दिसम्बर-30.8, 10.6
2 दिसम्बर-31.4, 12.0
3 दिसम्बर-32.5, 11.0
4 दिसंबर-30.1, 10.1

राजस्थान में है ऐसा एग्जाम, सरकार भी भूल चुकी इसे कराना

रक्तिम तिवारी/अजमेर. कॉलेज-यूनिवर्सिटी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अहम समझने जाने वाली राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) को सरकार ने भुला दिया है। पांच साल से प्रदेश में सेट परीक्षा नहीं हुई है। राजस्थान लोक सेवा आयोग के पत्र भेजने के बाद परीक्षा आयोजन ठप पड़ा है।
कॉलेज और यूनिवर्सिटी में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) कराई जाती रही है। 29 विषयों के लिए यह परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से होती थी। आयोग ने अंतिम बार वर्ष 2015 में सेट परीक्षा कराई थी। इसके बाद पांच से परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो