WEATHER: जाते जनवरी में कड़ाके की ठंड, कंपकंपाया अजमेर

नलों में पानी भी बर्फीला महसूस हुआ। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे हुए हैं। सूरज निकलने के बाद भी ठंडक कायम है।

By: raktim tiwari

Published: 30 Jan 2021, 09:59 AM IST

अजमेर.

जाते जनवरी में सर्दी की रंगत और बढ़ गई है। शनिवार को भी मौसम में सुबह से कड़ाके की ठंडक कायम है। पौधों और हरी घास पर हल्की ओस दिखी। शीतलहर नश्तर चुभो रही है। न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री रहा। शुक्रवार के मुकाबले पारे में 0.8 डिग्री की मामूली बढ़ोतरी हुई पर सर्दी के तेवर कायम हैं।

माघ की सर्दी ने सुबह से ही कंपकंपा रही है। नलों में पानी भी बर्फीला महसूस हुआ। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे हुए हैं। सूरज निकलने के बाद भी ठंडक कायम है। मौसम में घुली गलन ने चैन नहीं लेने दे रही। सड़कों पर अलाव और घरों में हीटर जलते देखे जा सकते हैं. रात के तापमान में 5 से 9 डिग्री की गिरावट बनी हुई है। अधिकतम तापमान 25.0 डिग्री रहा।

जब 3 डिग्री था पारा.....
करीब 930 साल पहले स्थापित अजमेर धीरे-धीरे ठंडे शहरों में तब्दील हो रहा है। कभी यहां सर्दी, गर्मी और बरसात का मौसम बेहद सुहावना होता था। लेकिन जैव विविधता और हरियाली में कमी, प्रदूषण के चलते पिछले 10-15 साल में स्थिति बदल गई है। अब शहर कड़ाके की ठंड से कंपकंपाने लगा है। साल 2017 में 13 जनवरी अजमेर का सबसे सर्द दिन रहा था। इस दिन पारा पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ता हुआ 3.0 डिग्री पर पहुंच गया था। इस साल 12 और 26 जनवरी को पारा 4.4 डिग्री पर पहुंचा है।

वरिष्ठ वैज्ञानिक टॉक्सिकोलॉजी के इंटरव्यू 9 को

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी (टॉक्सिकोलॉजी डिवीजन) के साक्षात्कार 9 फरवरी को होंगे। संयुक्त सचिव नीतू यादव ने बताया कि राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला जयपुर के लिए वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी (टॉक्सिकोलॉजी डिवीजन) के साक्षात्कार 9 फरवरी को होंगे। अभ्यर्थियों को मूल शैक्षिक अंकतालिकाएं- प्रमाण पत्र और इनकी फोटो साथ लानी जरूरी होगी। साक्षात्कार पत्र शीघ्र अपलोड किए जाएंगे।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned