Weather: मौसम में गलन और ओस, ठंड ने छुड़ाई कंपकंपी

राजस्थान सहित कई राज्य शीतलहर की चपेट में है। रात के तापमान में 7 से 9 डिग्री की गिरावट बनी हुई है।

By: raktim tiwari

Published: 30 Nov 2020, 10:10 AM IST

अजमेर. सर्दी ने कंपकंपा शुरू कर दिया है। मौसम में घुली ठंड और गलन ने परेशान किया। कई जगह लोग अलाव जलाकर उसके सहारे बैठे रहे।

सुबह सूरज निकलने से पहले ठंडक महसूस हुई। पहाड़ों पर धुंध और वाहनों, पेड़-पौधों पर ओस नजर आई। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। धूप खिलने के बाद ही मौसम सामान्य हुआ है। हवा में घुली ठंडी हवा और गलन से सर्दी कायम है। राजस्थान सहित कई राज्य शीतलहर की चपेट में है। रात के तापमान में 7 से 9 डिग्री की गिरावट बनी हुई है।

कंपकपाया नवंबर ने

जाते नवंबर में सर्दी ने जबरदस्त कंपकंपाया है। 1 से 15 नवंबर तक तापमान 13.4 से 17.4 डिग्री के बीच था। 15 से 22 नवंबर के दौरान तापमान 17.4 से नीचे गिरता हुआ 8.9 डिग्री तक पहुंच गया था। नवंबर के अंतिम सप्ताह में यह 11.4 से 14.4 डिग्री के बीच रहा है।

अब साल का अंतिम महीना...
मंगलवार से साल 2020 का अंतिम महीना दिसंबर शुरू होगा। अब सर्दी की रंगत धीरे-धीरे बढ़ेगी। दिसंबर से जनवरी-फरवरी 2020 के बीच कोहरा छाने, शीतलहर चलने के अलावा मावठ होगी। पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और शीतलहर से सर्दी में इजाफा होगी।। घने कोहरे के अलावा कई इलाकों में पाला पडऩे के आसार हैं। आगामी तीन महीने में न्यूनतम पारे में इस बार 1 से 2 डिग्री की कमी हो सकती है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned