weather report: आसामान में बादलों का डेरा, बरसात का इंतजार

सूरज बादलों की ओट में छुपा है। वह बीच-बीच में धूप बिखेरने की कोशिश में है।

By: raktim tiwari

Published: 24 Jun 2020, 08:06 AM IST

अजमेर.

आषाढ़ में मानसून तरसा रहा है। बुधवार सुबह से आसमान में बादलों की टुकडिय़ां मुंह चिढ़ा रही हैं। सूरज और बादलों में लुकाछिपी भी जारी है। मौसम में उमस भी कायम है। फिलहाल अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया है।

सुबह से आसमान में बादल मंडराते दिख रहे हैं। सूरज बादलों की ओट में छुपा है। वह बीच-बीच में धूप बिखेरने की कोशिश में है। उमस और गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। मंगलवार को भी मौसम कुछ ऐसा ही था। बादलों की टुकडिय़ां मंडराई पर बरसात नहीं हुई थी। कूलर और पंखे तो गर्मी में राहत नहीं दे पाए। न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री रहा।

सता रही धूप की चुभन
जून में धूप की चुभन लोगों को बेहाल कर रही है। देर शाम तक धरती पर भट्टी की तरह तपन बनी हुई है। तापमान पिछले एक पखवाड़े से 39 से 42 डिग्री के बीच बना हुआ है। दिन और रात के पारे में 16.5 डिग्री का ही अंतर है। इसके चलते लोगों को रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है।

बरसात का इंतजार
मानसून गुजरात, मध्यप्रदेश से आगे बढ़ चुका है। राजस्थान के कई जिलों में दो-तीन से बरसात भी हुई है, लेकिन मानसून की सक्रियता नहीं दिखी है। समय पर मानसून सक्रिय होने पर प्रदेश के तालाबों, बड़े जलाशयों और बांधों में पर्याप्त पानी की आवक हो सकेगी।

कोई धूमधाम ना भीड़, यूं निकली भगवान जगन्नाथ की यात्रा

अजमेर. अग्रवाल पंचायत मारवाड़ी धड़े के तत्वावधान में कोविड-19 के चलते भगवान जगन्नाथ की प्रतीकात्मक यात्रा निकाली गई। जगदीश मंदिर ऋषि घाटी में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा विराजमान रहेंगे।
श्री अग्रवाल पंचायत मारवाड़ी धड़े के अध्यक्ष दीपचन्द श्रीया ने बताया कि भगवान जगन्नाथ यात्रा महोत्सव प्रतिवर्ष मनाया जाता है। जगदीश मंदिर से भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलभद्र की रथयात्रा निकाली जाती है। इसमें झांकियां, ऊंट, घोड़़े, पालकी, ढोल-ढमाके भी साथ चलते हैं। इस बार कोविड-19 संक्रमण के चलते रथयात्रा का आयोजन नहीं किया गया। भगवान जगन्नाथ की प्रतिकात्मक यात्रा निकाली गई। अब 30 जून तक भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा ऋषि घाटी स्थित मंदिर में विराजमान रहेंगे। यहां रोज श्रृंगार और अटका प्रसाद का भोग लगाया जाएगा।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned