Weather Report: आसमान में घुली रही धूल, मटमैला दिखा सूरज

इसके चलते अरावली की पहाडिय़ां भी मटमैली हो गई। वाहनों-पेड़ों पर धूलघर-आंगन, वाहनों- पेड़ पौधों पर धूल छाई रही।

By: raktim tiwari

Updated: 07 Apr 2021, 09:07 AM IST

अजमेर.

मौसम में बुधवार तड़के बदलाव हुआ। सुबह से आसमान धूल-धूसरित नजर आया। बारीक रेत हवा से जमीन तक नजर आई। हालांकि हवा चलने और रेतीले मौसम से कड़क धूप से राहत मिली।

तड़के से आसमान से जमीन तक बारीक धूल तैरती रही। इसके चलते अरावली की पहाडिय़ां भी मटमैली हो गई। वाहनों-पेड़ों पर धूलघर-आंगन, वाहनों- पेड़ पौधों पर धूल छाई रही। हवा में धूल के कण घुलने से श्वास और दमा रोगियों को खासी परेशानियां हुई। लोग मुंह पर मास्क, रूमाल बांधकर निकले।

सूरज दिखा मटमैला
धूल छाए रहने से सूरज मटमैलासा नजर आया। हवा चलने और धूल के कारण सूरज की तपन कम महसूस हुई। धूल भरे मौसम में कई सैलानी चौपाटी पर घूमते नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान सहित आसपास के इलाकों में परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इससे बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि हो सकती है।

पारे में उतार-चढ़ाव का दौर
बीते मार्च से तापमान का ग्राफ बदल रहा है। अप्रेल के शुरूआत से तापमान 37.0 से 39.5 डिग्री के बीच घूम रहा है। बुधवार को अधिकतम तापमान 38.0 और न्यूनतम 25.7 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा।

कॉलेज में प्रथम और द्वितीय वर्ष की कक्षाएं पर रोक

अजमेर. राज्य के कॉलेज में प्रथम और द्वितीय वर्ष सहित स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध की कक्षाएं रोक दी गई हैं। केवल स्नातक तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को ही बुलाया गया है। उधर महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा विभाग के आदेश नहीं आने से कक्षाएं जारी हैं।

राज्य में कोरोना संक्रमण बढऩे से उच्च शिक्षा विभाग ने प्रथम, द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध की कक्षाएं बंद करने के निर्देश दिए हैं। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को नहीं बुलाया गया है। हालांकि प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी परिजनों की लिखित सहमति से प्रायोगिक कार्यों के लिए कॉलेज आने को कहा गया है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned