weather report: धूप और उमस बहा रही पसीने, हवा चलने से कुछ राहत

सड़कों, बाजारो और और रिहायशी इलाकों में चहल-पहल सिमटी दिखती है।

By: raktim tiwari

Published: 17 Jun 2020, 07:49 AM IST

अजमेर.

आषाढ़ में सूरज का कहर बरपाना जारी है। बुधवार सुबह से धूप और उमस कायम है। अलबत्ता हवा चलने से कुछ राहत है। लेकिन दिन चढ़ते-चढ़ते धूप की प्रचंडता, हवा मे गर्माहट बढ़ती चली जाएगी। फिलहाल तापमान 39 डिग्री के आसपास बना हुआ है।दो दिन में तापमान में 2.5 डिग्री की बढ़ोतरी हो चुकी है।

सुबह धूप निकलने के साथ हल्की गर्माहट और उमस महसूस हो रही है। हालांकि हवा चलने से मामूली राहत है। लेकिन आषाढ़ की गर्मी जमकर सता रही है। पिछले एक सप्ताह से तो सूरज की प्रचंडता बढ़ गई है। दिन में राहगीर और वाहन चालक सिर पर कपड़ा ढांपने के बावजूद लू के थपेड़ों से राहत नहीं मिल रही। दोपहर में शहर में गर्मी का कफ्र्यू नजर आता है। सड़कों, बाजारो और और रिहायशी इलाकों में चहल-पहल सिमटी दिखती है।

Read More: 4032 जगह पकड़ी बिजली चोरी, 6.91 करोड़ जुर्माना

चली थी सूरज-बादलों में लुकाछिपी
बुधवार को सूरज और बादलों में लुकाछिपी चली। हवा में गर्माहट घुली रही। धूप की चुभन ने लोगों को बेहाल कर दिया। दोपहर में बादलों के झुंड आसमान पर मंडराए। इससे बरसात की उम्मीदें हुई, लेकिन देर शाम तक धरती पर भट्टी की तरह तपन बरकरार रही। पिछले 5 दिन से तापमान 39 से 41 डिग्री से नीचे नहीं उतरा है। दिन और रात के पारे में महज 15 डिग्री का ही अंतर है। इसके चलते लोगों को रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है।

Read More: RPSC: इस कलैंडर का है हजारों अभ्यर्थियों को इंतजार

बारिश का इंतजार
मानसून केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र होते हुए मध्यप्रदेश तक पहुंच चुका है। अब इसके राजस्थानन में सक्रिय होने के आसार बने हुए हैं। समय पर मानसून सक्रिय होने पर प्रदेश के तालाबों, बड़े जलाशयों और बांधों में पर्याप्त पानी की आवक हो सकेगी।

पिछले दिनों में तापमान
13 जून-40.0
14 जून-39.5
15 जून-41.0
16 जून-42.0
17 जून-39 (सुबह 7.30 बजे )

Read More: दुकानों पर कतार तो कहीं ओटीपी का इंतजार

weather report
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned