weather report: मई में सूरज की तपन, अभी तो बाकी है जून

weather report: मई में सूरज की तपन, अभी तो बाकी है जून

raktim tiwari | Updated: 27 May 2019, 08:44:00 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

धूप निकलने के साथ गर्माहट हो गई है। मई में तीखी धूप और गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं।

अजमेर.

जाते मई में मौसम लगातार बदल रहा है। सोमवार सुबह मौसम सामान्य रहा। धूप निकलने के साथ गर्मी ने परेशान करना शुरू कर दिया है। अधिकतम तापमान इन दिनों 39 से 41 डिग्री के बीच कायम है।

पिछले दिनों तेज हवा संग बारिश और ओलावृष्टि हुई थी। इससे तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंच गया था। सोमवार सुबह सूरज निकलने तक मौसम सामान्य रहा। धूप निकलने के साथ गर्माहट हो गई है। मई में तीखी धूप और गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं।

दोपहर में सूरज की तपन बर्दाश्त नहीं हो रही है। लोगों को पंखे और कूलर भी राहत नहीं दे रहे हैं। हालांकि साल 2018 के मुकाबले इस बार मई में पारा 44-45 डिग्री तक नहीं पहुंचा है। लेकिन सूरज के रोहिणी नक्षत्र में पहुंचते ही झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी।

बदलाव होगा मौसम में

मौसम विभाग और पर्यावरण विशेषज्ञों की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव का दौर चलेगा। मानसून के केरल पहुंचने और आगे बढऩे तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि इस दौरान कभी तेज अंधड़ तो कभी बौछारें पड़ेंगी।

पिछले दिनों में तापमान
24-39.0

25-40.6
26-41.0

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned