scriptweather strike. .Rabi crops' sick. , | मौसम की मार. .रबी की फसलें'बीमार. . | Patrika News

मौसम की मार. .रबी की फसलें'बीमार. .

फूल, जीरा, टमाटर व बैंगन की फसलों में नुकसान, आंकलन में जुटा कृषि विभाग, आज जिले में फील्ड सर्वे

अजमेर

Published: December 22, 2021 02:04:31 am

अजमेर. पाला एवं शीतलहर के चलते रबी एवं उद्यानिकी से जुड़ी फसलों में नुकसान हुआ है। मौसम में एकाएक आए बदलाव एवं बर्फीली हवा चलने से जिलेभर में नुकसान हुआ है। टमाटर, बैंगन, जीरा, गुलाब, गेंदा एवं हजारा में काफी नुकसान है। हालांकि कृषि विभाग की ओर से मंगलवार को फील्ड सर्वे किया जाएगा।
मौसम की मार. .रबी की फसलें'बीमार. .
मौसम की मार. .रबी की फसलें'बीमार. .
फसल मुरझाई, पत्ते काले

अजमेर जिले में मौसम की मार से रबी की फसलों में नुकसान होने से किसानों में मायूसी छा गई। पीसांगन क्षेत्र, पुष्कर, लाडपुरा, डूमाड़ा, भांवता सहित अन्य क्षेत्र में हजारा, गेंदा, गुलाब के पौधों में नुकसान हुआ है। बर्फीली हवा के साथ बर्फ जमा होने से कई जगह फसलें मुरझा गई। कुछ जगह पौधों के पत्ते भी काले पड़ गए। कृषि विभाग के सहायक निदेशक (उद्यानिकी) के.पी. सिंह के अनुसार गेंदा, हजारा व गुलाब के फूलों के पौधों (खेती) को नुकसान हुआ है।
जीरा की फसल नाजुक, हुआ नुकसान

रबी की फसल में जीरा को लेकर किसान सबसे अधिक चिंतित है। जीरा की फसल शीतलहर व पाले की चपेट में आने से प्रभावित हुई है। केकड़ी, भिनाय क्षेत्र में जीरे की फसल में नुकसान की आशंका जताई जा रही है।
कृषि अधिकारियों की बैठक, आज सर्वे

कृषि विभाग के उप निदेशक जितेन्द्र सिंह शक्तावत ने सोमवार को कृषि अधिकारियों की बैठक लेकर सर्वे के निर्देश दिए। शीतलहर व पाले से हुआ नुकसान के सर्वे को लेकर मंगलवार को कृषि अधिकारी, पर्यवेक्षक आदि फील्ड सर्वे कर नुकसान का आंकलन करेंगे। इसके बाद विभाग राज्य सरकार को नुकसान की रिपोर्ट भेजेगा। जीरा की फसल शीतलहर व पाले की चपेट में आने से प्रभावित हुई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेएसीबी ने दबोचा रिश्वतखोर तहसीलदार, आलीशान घर की तलाशी में मिले लाखों रुपए नकद, देखें वीडियोपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदपता चल गया, विराट कोहली 1 इंस्टाग्राम पोस्ट से कमाते हैं इतने करोड़ज्योतिष अनुसार जिनके हाथ में होती है ऐसी भाग्य रेखा, उनके पास धन की नहीं होती कमीAAP के सर्वे में नवजोत सिंह सिद्धू भी जनता की पसंद, जानिए कितने फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.