Weather: आसोज में गर्माहट, पारा पहुंचा 36 डिग्री पर

धूप निकलने के बाद मौसम बदल गया। दोपहर में मई-जून तेज धूप ने परेशान किया।

By: raktim tiwari

Published: 08 Oct 2020, 07:43 PM IST

अजमेर.

अधिक मास आसोज में मौसम का मिजाज बदल रहा है। गुरुवार को सूरज ने गर्माहट का एहसास कराया। अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री रहा।

अलसुबह गुलाबी ठंडक रही। धूप निकलने के बाद मौसम बदल गया। दोपहर में मई-जून तेज धूप ने परेशान किया। लोग छायादार स्थानों पर बैठे नजर आए। शाम तक धूप में तीखापन रही। देर रात मौसम में हल्का ठंडापन हो गया।

ग्लोबल वार्मिंग का असर
ग्लोबल वार्मिंग का मौसम में असर दिखने लगा है। इस बार प्रशांत महासागर में ला-नीना की गति काफी तेज रही थी। अंटार्कटिका का तापमान 20 डिग्री तक बढ़ गया था। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मार्च से जून तक बेमौसम बरसात, ओलावृष्टि भी हुई।

अजमेर में बदल रही ऋतुएं
अजमेर में भी बीते पांच-छह साल में ऋतुओं में बदल दिख रहा है। साल 2016 में 19 मई को अधिकतम तापमान रिकॉर्ड तोड़कर 46.4 डिग्री पर पहुंच गया था। इसी तरह 2017 में 3 जनवरी को न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री तक लुढ़क गया था। उसी साल अक्टूबर-नवंबर में गुलाबी ठंडक के बजाय तापमान 37 से 39 डिग्री के बीच रहा था। पिछले मानसून के दौरान साल अतिवृष्टि हुई थी। इस साल 500 मिलीमीटर बरसात ही हुई।

स्टूडेंट्स के लिए खबर, शुरू होंगे एलएलबी प्रथम वर्ष में दाखिले

अजमेर. राज्य के 9 लॉ कॉलेज में प्रथम वर्ष के दाखिले जल्द प्रारंभ होंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने कॉलेज प्राचार्यों को पत्र जारी कर कार्यक्रम बनाकर ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। उधर राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में तृतीय वर्ष की परीक्षाएं जारी हैं। कॉलेज को इनके परिणाम का इंतजार करना जरूरी होगा।

राज्य में 15 सरकारी लॉ कॉलेज हैं। इनमें से 9 कॉलेज को बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने सत्र 2020-21 में प्रथम वर्ष में दाखिलों की मंजूरी दी है। कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने इसको लेकर प्राचार्यों को पत्र भेजा है। नायक ने लॉ कॉलेज को प्रथम वर्ष में दाखिलों का कार्यक्रम तय कर प्रवेश देने को कहा है।

weather report
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned