scriptअजमेर में ठंड से नहीं राहत, गणतंत्र दिवस पर सर्द हवाओं से बढ़ी मौसम में सर्दी | Weather watch: Cold breeze in ajmer on republic day | Patrika News

अजमेर में ठंड से नहीं राहत, गणतंत्र दिवस पर सर्द हवाओं से बढ़ी मौसम में सर्दी

locationअजमेरPublished: Jan 26, 2018 07:13:41 am

Submitted by:

raktim tiwari

शुक्रवार को आसमान में भी देर तक हल्का कोहरा दिखा।सर्दी के तेवर तीखे ही रहे।

cold weather-1
बीतते जनवरी में कड़ाके की ठंड का असर बना हुआ है। शुक्रवार अलसुबह से शीतलहर और सर्दी ने कंपकपाए रखा। लोग सड़कों के किनारे अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाते नजर आए। अजमेर में न्यूतनम तापमान नीचे गिरता हुआ 6 डिग्री पर पहुंच चुका है। अलबत्ता पिछले दो दिन में पारे में 10.8 डिग्री की गिरावट आ चुकी है। सर्दी तेज हुई तो पारे के और लुढ़कने के आसार हैं।
सर्द हवाओं के कारण सुबह से लोग कंपकंपाते रहे। रात के तापमान में 8 से 10 डिग्री की गिरावट से लोगों की परेशानियां बनी हुई है। शुक्रवार को आसमान में भी देर तक हल्का कोहरा दिखा।सर्दी के तेवर तीखे ही रहे। हवा में ठंडक होने से लोगों ने घरों से बाहर निकलने से परहेज किया। घरों में हीटर और सड़कों के किनारे अलाव जलाकर लोग सर्दी से राहत पाते नजर आए। उधर गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर सुबह 6.30 बजे से ही पुलिसकर्मियों, स्कूली बच्चों, शिक्षकों ने पटेल मैदान पहुंचना शुरू कर दिया।
रहा सबसे सर्द दिन
जनवरी के शुरुआत से पारे में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। 2 जनवरी को तापमान 7.6 डिग्री था। इसके बाद 3 जनवरी को यह नीचे लुढ़कर 6.8 और 4 को 6.6 डिग्री रहा था। इसके बाद पारे का ग्राफ 7.8 से 16.8 डिग्री के बीच चलता रहा। इस साल 25 जनवरी को पारा सबसे नीचे गिरावट के साथ 6.0 डिग्री पर पहुंचा है।
जून तक बदला रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार इस बार जून तक मौसम में कई बदलाव होंगे। फरवरी में मावठ के अलावा मार्च तक सर्दी रहने के आसार हैं। मई में बेमौसम बरसात, ओलावृष्टि होगी। जून में अंधड़ और तेज गर्मी पड़ेगी। यह अलनिनो प्रभाव के कारण होगा।
2016 था सबसे गर्म
अजमेर में पिछले 50 साल में 2016 सबसे गर्म था। उस साल 19 मई को तापमान बढ़ता हुआ 46.2 डिग्री तक जा पहुंचा था। झुलसाती धूप और लू के थपेड़ों ने लोगों को जबरदस्त परेशान किया था। इसी तरह पिछले साल 13 जनवरी को सर्दियों में अजमेर का तापमान नीचे लुढ़कर 3.3 डिग्री तक जा पहुंचा था। यह भी 50 साल में सबसे सर्द दिन रहा था। इससे पहले अजमेर में जनवरी में तापमान 4 से 10 डिग्री के बीच रहता आया है।
पिछले दिनों में तापमान
21 जनवरी-8.4
22 जनवरी-11.0
23 जनवरी-16.8
24 जनवरी-11.7
25 जनवरी-6.0

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो