scriptWelcomed with flowers at many places | शाही लवाजमे संग निकाली ईसर गणगौर की सवारी | Patrika News

शाही लवाजमे संग निकाली ईसर गणगौर की सवारी

ईसर गणगौर की शाही सवारी शाही लवाजमे के साथ हाथी, घोड़े, ऊंट एवं शाही हथियारधारी सैनिकों के साथ ही झांकियां के साथ निकाली गई। शाही सवारी में राधाकृष्ण रास, शिव बारात, केरल की चलित झांकियां भी शामिल रहीं

अजमेर

Published: April 06, 2022 04:06:08 am

मदनगंज-किशनगढ़ ( अजमेर ).

गणगौर महोत्सव के तहत ईसर गणगौर की शाही सवारी राजसी ठाठ बाट से मंगलवार को दूसरे दिन भी निकाली गई। नागरी सांस्कृतिक परिषद की ओर से गणगौर महोत्सव के तहत दूसरे दिन भी ईसर गणगौर की शाही सवारी धूमधाम से निकाली गई।
शाही लवाजमे संग निकाली ईसर गणगौर की सवारी
शाही लवाजमे संग निकाली ईसर गणगौर की सवारी
परिषद के अध्यक्ष दीपक दाधीच ने बताया कि पुराने शहर में ईसर गणगौर की शाही सवारी शाही लवाजमे के साथ हाथी, घोड़े, ऊंट एवं शाही हथियारधारी सैनिकों के साथ ही झांकियां के साथ निकाली गई। शाही सवारी में राधाकृष्ण रास, शिव बारात, केरल की चलित झांकियां भी शामिल रहीं।
सजीव झांकियां भी मनमोहक रही और श्रद्धालुओं ने इस ईसर गणगौर की शाही सवारी के दर्शन किए। वहीं बीरबल नृत्य भी सराहनीय रहा। राधाकृष्ण एवं पंजाबी बैंड की मधुर धुनों के बीच सवारी शाम साढ़े 5 बजे किला चौक से आरंभ होकर तांगा स्टैंड, जामड़ों का मोहल्ला, खिड़की चौक, छीपों का मोहल्ला होते हुए रामलीला मैदान, सब्जी मंडी, नया शहर पहुंची।
READ MORE : दुखद... जान बचाने के लिए लगा दी जान की बाजी, हार गया

यहां ईसर गणगौर को विराजमान किया गया। मीडिया प्रभारी अनुपम रतावा ने बताया कि सवारी काचरिया पीठ के देवाचार्य जयकृष्ण देवाचार्य के सान्निध्य में निकाली गई। मार्ग में शाही सवारी का जगह जगह स्वागत किया गया। रामलीला मैदान में क्षेत्रवासियों एवं संस्थाओं ने पूजा-अर्चना एवं आरती की। मुख्य अतिथि विधायक सुरेश टाक रहे।
READ MORE : गौर-गौर गोमती...ईसर पूजे पार्वती... की रही धूम

कार्यक्रम संयोजक विपिन शर्मा ने बताया कि बुधवार को किले के चौक में मेले का आयोजन होगा। राजस्थानी लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। साथ ही सम्मान समारोह भी होगा।
कई जगह हुआ पुष्पवर्षा से स्वागत

सरवाड़ ( अजमेर ) .

कस्बे में मंगलवार को दूसरे दिन भी गणगौर की ऐतिहासिक सवारी धूमधाम से निकाली गई। पुराने नगर पालिका भवन से शाम 4 बजे ढ़ोल-बाजों के साथ शुरू हुई सवारी सदर बाजार, बस स्टैंड होती हुई गांधी उद्यान पहुंची, जहां बडी संख्या में महिलाओं ने ईसर-गौरी के दर्शन कर सुख-शांति व समृद्धि की कामना की।
सवारी में साफा, अंगरखी, धोती से सजी ईसर व राजस्थानी चूंदड़ी व गोटा-किनारी के लहंगे से सजी गौरी की आकर्षक प्रतिमाओं को अपने सिर पर लेकर महिलाएं चल रही थीं। पूरे रास्ते में जगह-जगह लोगों ने सवारी पर पुष्पवर्षा की।
सवारी के दौरान नगर पालिका के राजस्व अधिकारी राधेगोविन्द मिश्र, घीसालाल माली, नगर कांग्रेस महामंत्री रामस्वरूप प्रजापति आदि मौजूद रहे। सवारी के दौरान पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से सतर्क दिखाई दिया। सवारी के साथ अतिरिक्त पुलिस बल भी चल रहा था।
थाना प्रभारी गुमान सिंह निर्वाण भी जाप्ते के साथ मौजूद रहे। बुधवार को गौर की विदाई के साथ गणगौर पर्व का समापन होगा। मंगलवार को ही कई घरों में भी गणगौर की पूजा की गई। यहां महावीर भवन के पास आयोजित कार्यक्रम में चंद्रकांता महता, तरूणा महता, नीलम चौरडिय़ा, अंजली लोढ़ा आदि मौजूद रही।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.