scriptत्रिवेणी का गेज बढ़ा तो बीसलपुर में हुई पानी की आवक | When the gauge of Triveni increased, the arrival of water in Bisalpur | Patrika News

त्रिवेणी का गेज बढ़ा तो बीसलपुर में हुई पानी की आवक

locationअजमेरPublished: Sep 19, 2021 09:12:51 pm

Submitted by:

Narendra

बांध का गेज 310.90 आरएल मीटर

water in bisalpur dam

water in bisalpur dam

बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया सहित निकटवर्ती जलभराव क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से मानसून की मेहरबानी के चलते लगातार हो रही बारिश के कारण बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।

बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बांध में बीते 24 घंटों के दौरान जयपुर, अजमेर व टोंक शहरों के साथ ही इनसे जुड़े सैकड़ों गांव व कस्बों में जलापूर्ति के लिए हो रही पानी की निकासी के बाद बांध के गेज में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। बीसलपुर बांध परियोजना के कनिष्ट अभियंता कमलेश मीणा ने बताया कि बांध का गेज शनिवार सुबह 8 बजे 310.86 आर एम मीटर दर्ज किया गया था, जिसमें 13.486 टीएमसी पानी का भराव था, जो शनिवार रात 8 बजे तक एक सेमी बढकऱ गेज 310.87 आरएल मीटर हो गया है, जिसमें 13.525 टीएमसी पानी का भराव था। वहीं रविवार शाम आठ बजे तक बांध का गेज बढ़ोत्तरी के साथ 310.90 आर एल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 13.635 टीएमसी का जलभराव है।
इसी प्रकार बांध के जलभराव में सहायक भीलवाड़ा जिले के बिगोद स्थित त्रिवेणी का गेज मानसून की मेहरबानी के चलते रविवार को 20 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ 3.60 मीटर हो गया है। जिससे बांध में पानी की आवक जारी रहने की सम्भावना है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 8 एमएम बारिश दर्ज की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो