मंदी की मार हो या त्योहार, चूड़ी मार्केट है सदाबहार

महिलाओं की पहली पसंद है यह मार्केट

By: Dilip

Updated: 18 Sep 2021, 01:54 AM IST

धौलपुर. जिला मुख्यालय पर एकीकृत पार्क के पास स्थित चूड़ी मार्केट सदाबहार बाजार बन गया है। हालाकि मार्केट संकरा होने के बाद भी उपभोक्ताओं की भीड़ अधिक रहती है। इसका प्रमुख कारण है कि चूड़ी मार्केट में अधिकांश दुकानें महिलाओं की जरूरत के सामग्री की हैं। इनमें कॉस्मेटिक से लेकर चूड़ी सहित अन्य छोटी-छोटी सौन्दर्य की वस्तुएं यहां सस्ती दरों पर मिल जाती है। प्रमुख बात यह है कि देश में मंदी की मार हो या कोई छोटा या बड़ा त्योहार, इस मार्केट में महिलाओं की भीड़ बनी रहती है। इस कारण दुकानदार भी खुश रहते हैं। कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद भी सबसे अधिक खरीदारी महिलाओं ने इसी मार्केट से की थी। इस मार्केट में शहरी महिलाओं के अलावा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं भी बड़ी संख्या में खरीदारी को आती हैं। इसका प्रमुख कारण है कि यह शहर में घुसते ही पड़ता है और सभी जरूरत की चीजें एक ही मार्केट में उपलब्ध हो जाती है, वह भी सस्ती दरों पर।

फास्टफूड विक्रेताओं की होती खूब बिक्री चूड़ी मार्केट के पास ही बड़ी संख्या में फास्ट फूड की ढकेल व ठेले लगे रहते हैं। महिलाओं का बाजार होने के कारण खरीदारी के बाद महिलाओं को चाट-पकौड़ी सहित अन्य फास्ट फूड भी यहीं मिल जाते है। इससे यह दुकानदार भी खुश दिखाई देते हैं। साथ ही पार्क भी होने के कारण आराम करने वाले लोग भी यहां से ही अपनी भूख मिटाते दिखते हैं।
इनका कहना है

इस मार्केट में महिलाओं के सौन्दर्य से जुड़ी हर वस्तु मिल जाती है। उनको हर बाजार में घूमना नहीं पड़ता है। जितेन्द्र, दुकानदार।
इस मार्केट में शहरी महिलाओं के अलावा ग्रामीण महिलाओं की ओर से खरीदारी की जाती है। उनको सामान के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ता है। जाकिर खान, दुकानदार

महिलाओं की रोजमर्रा के जरूरत की सामग्री एक ही बाजार में मिलने से यहां भीड़ रहती है। इससे दुकानदार भी खुश रहते हैं। पप्पी खान, दुकानदार

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned