scriptजो भी बाहर से आए,उनका होगा पंजीकरण | Whoever comes from outside will be registered | Patrika News

जो भी बाहर से आए,उनका होगा पंजीकरण

locationअजमेरPublished: May 12, 2020 08:57:22 pm

Submitted by:

bhupendra singh

जिला कलक्टर ने जारी किए आदेशगांव,गली,वार्ड तक जिम्मेदारियां तय
क्वारंटीन भी अनिवार्य

ajmer

ajmer

अजमेर.जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को क्वारेंटाइन किया जाए। इसके लिए ग्राम सेवक,पटवारी, बीएलओ और शिक्षकों को स्थानीय स्तर पर नियुक्त कर जिम्मेदारी तय की जाए। आमजन को महामारी से बचाने के लिए यह एक बेहद महत्वपूर्ण कार्य है इसके लिए पूरी गंभीरता बरती जाए।
जिला कलक्टर ने मंगलवार को जिले के सभी उपखंड अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान बाहर से आने वाले प्रवासियों का ग्राम सेवक,पटवारी,बीएलओ तथा अध्यापक अपनी एसएसओ आईडी से पंजीकरण करेंगे। इसके तहत प्रवासियो के मोबाईल पर यदि स्मार्ट फ ोन हो तब त्ंरब्वअपकप्दवि एवं आरोग्य सेतु मोबाईल एप डाउनलोड किया जाएगा। अधिकारी सीमावर्ती सेवा अथवा मार्गो पर चेक पोस्ट बनाकर इस प्रकार के प्रवासियों की सूचना का रजिस्ट्रेशन आवश्यक रूप से करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि फि र भी एेसा सम्भव है कि कुछ प्रवासी बिना रजिस्ट्रेशन अपने गृह स्थान,गावं,वार्ड,कॉलोनी पर पहुंच जाए। एेसे लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए क्षेत्र में किसी भी प्रवासी के आने पर बीएलओ प्राथमिक रूप से उस व्यक्ति से संपर्क करने के लिए उत्तरदायी होंगे। उनके द्वारा उसकी सूचना तथा पंजीकरण किया जाएगा जिससे कि प्रवासी व्यक्ति की स्क्रीनिंग करने के साथ ही होम क्वारंटीन करने का आदेश भी जारी किया जा सके।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि यह समस्त कार्य आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तरीय कोर गु्रप एवं शहरी क्षेत्रों में बीएलओ,पटवारी,बीट कॉन्सटेबल तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता के कोर गु्रप द्वारा पर्यवेक्षण में किया जाएगा। ग्राम एवं मोहल्ला स्तर पर जिम्मेदार नागरिकों की स्थानीय कमेटी का गठन भी किया जाएगा। बीएलओ, पटवारी तथा अन्य मनोनीत शहरी अधिकारी जिनके मोबाईल नंबर उन्हें उपलब्ध रहेंगे। जो प्रवासी पूर्व में अन्य राज्यों से आ चुके हैं,उनकी जानकारी सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग को उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि वह सूचना ई-मित्र एप्लीकेशन पर लम्बित प्रकरण को अद्यतन करने में उपयोगी हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो