scriptखुशखबरी ,अगर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में नहीं है बच्चे का नाम तो चिंता की कोई बात नहीं आपके मासूम को भी मिल सकेगा मुफ्त इलाज | without added name in bhamashah scheme free treatment for kids | Patrika News

खुशखबरी ,अगर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में नहीं है बच्चे का नाम तो चिंता की कोई बात नहीं आपके मासूम को भी मिल सकेगा मुफ्त इलाज

locationअजमेरPublished: Dec 29, 2017 11:48:47 am

 
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में महत्वपूर्ण संशोधन : नवीनीकरण से बच सकेगी मासूमों की जान

without added name in bhamashah scheme free treatment for kids

चंद्रप्रकाश जोशी /अजमेर. भामाशाह कार्ड में नाम सम्मिलित नहीं होने वाले एक वर्ष तक के बालक/ बालिकाओं को भी अब भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजनान्तर्गत नि:शुल्क इलाज का प्रावधान रखा गया है। पात्र परिवार के भामाशाह कार्ड के विवरण में नाम सम्मिलित नहीं होने पर एक वर्ष तक के बच्चों को योजनान्तर्गत इलाज के लिए अब दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में हाल ही में संशोधन के बाद कुछ बदलाव हुए हैं। इनमें पात्र परिवार के एक वर्ष तक के बालक/ बालिका का नाम जुड़ा नहीं होने पर भी उन्हें योजना के तहत निर्धारित पैकेज 30 हजार से 3 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए यदि शिशु की मां अस्पताल में भर्ती है तो मां की टीआईडी पर ही बच्चे का पैकेज भी लिया जा सकेगा। लेकिन चिकित्सक की पर्ची पर लिए गए पैकेजेज में स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए कि कौनसा पैकेज मां का है तथा कौनसा शिशु का है।
यह भी प्रक्रिया अपना सकते हैं
-यदि शिशु की मां अस्पताल में भर्ती नहीं है, तो सॉफ्टवेयर में मां के नाम से टीआईडी जेनरेट की जाएगी। मरीज की फोटो में मां के साथ बच्चे की फोटो लगाई जाएगी।
-यदि मां उपलब्ध/ जीवित नहीं हैं तो भामाशाह कार्ड में दर्शित एवं मरीज के साथ आए सदस्य के नाम से टीआईडी जेनरेट की जाएगी।
-एक वर्ष से अधिक उम्र के बालक का नाम यदि भामाशाह कार्ड में नहीं है तो योजनान्तर्गत उस बालक का इलाज किया जाना संभव नहीं है।
पहचान कॉम्पीटेबल बायोमैट्रिक मशीन से
मरीज की पहचान यूआईडी कॉम्पीटेबल बायोमैट्रिक मशीन से प्राथमिकता से की जाएगी। यदि बायोमैट्रिक्स से पहचान किया जाना प्रथम प्रयास में संभव नहीं तो उंगलियां बदल-बदल कर कम से कम तीन बार प्रयास करना जरूरी है, इन प्रयासों की गणना सॉफ्टवेयर करेगा।
अब फ्लोटर बेसिस पर देय बीमा कवर
नए संशोधन के तहत इस योजना में साधारण बीमारी पर 30 हजार रुपए प्रतिवर्ष तथा गंभीर बीमारियों के लिए 3 लाख की राशि का बीमा कवर प्रतिवर्ष प्रति परिवार फ्लोटर बेसिस पर देय का प्रावधान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो