बोली महिलाएं....नेताओं की लड़ाई में कहां है लोकतंत्र और युवा नेतृत्व

जनप्रतिनिधि चुने लेकिन वह बंद कमरों में एकदूसरे को नीचा दिखाने में जुटे हैं।

By: raktim tiwari

Updated: 20 Jul 2020, 07:08 AM IST

अजमेर.

राज्य में पिछले 10 दिन से सियासी पारा चढ़ा हुआ है। शह और मात के खेल को जनता देख रही है। जनता ने विश्वास के साथ अपने जनप्रतिनिधि चुने लेकिन वह बंद कमरों में एकदूसरे को नीचा दिखाने में जुटे हैं। पक्ष और विपक्ष के सिर्फ एकमात्र मुद्दा सत्ता है। पत्रिका ने इस मुद्दे पर महिलाओं से बातचीत कर उनके विचार जाने।

लोकतंत्र पर मंडराया खतरा
पहले मध्यप्रदेश और अब राजस्थान में लोकतांत्रिक सरकार पर खतरा मंडराया है। पिछले दस दिन से राज्य में सियासी हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। राजनीतिक बहस में सामाजिक, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य मुद्दे पीछे छूट रहे हैं। स्थानीय विधायक नजरबंद हैं या किसी अन्य प्रदेश में हैं। अपनी सरकार के खिलाफ कदम उठाने वाले विधायकों को निश्चित तौर पर दंडित किया जाना चाहिए। ताकि लोकतंत्र में मतदाताओं की आस्था बरकरार रहे।

डॉ.पूनम पांडे, गृहिणी

नहीं करें युवाओं को नजर अंदाज
अनुभवी पीढ़ी को युवाओं को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। लोकतंत्र को मजबूत करने में नौजवान पीढ़ी भी सक्रिय है। सरकार और जनप्रतिनिधियों का आचरण सबको विचलित कर रहा है। यह आदर्श लोकतंत्र के विपरीत है। युवाओं को उचित अवसर मिलने चाहिए, ताकि वे भी आगे बढ़ें और प्रतिभा दिखाएं। बगावती तेवर तभी होते हैं, जबकि कहीं न कहीं अनदेखी होती है।
कुमारी अक्षिता, छात्रा अजमेर

सड़क हो या गली, मास्क पहनना जरूरी

अजमेर. कोरोना संक्रमण रोकथाम में मास्क सबसे अहम है। मास्क की अनिवार्यता केवल सड़क पर वाहन चलाने तक सीमित नहीं है। अंदरूनी गली-मोहल्ला, दुकान-कार्यालय अथवा घर में भी मास्क लगाना जरूरी है। राज्य सरकार के कोरोना आपदा प्रबंधन कानून के तहत पुलिस मास्क नहीं पहननेे वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। राजस्थान पत्रिका से बातचीत में यातायात निरीक्षक सुनीता गुर्जर ने साफ किया है, कि सरकार के आदेशानुसार मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना वसूली और कार्रवाई जारी रहेगी।

सवाल-मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ क्या कार्रवाई हो रही है?
जवाब-वाहन चलाते वक्त मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपए जुर्माने का प्रावधान है। वाहन चालक और पीछे बैठी सवारी को मास्क पहनना जरूरी है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned