Tradition: लहरिया पहनकर इठलाई महिलाएं, कुछ यूं रचाई हाथों में मेहन्दी

Tradition: लहरिया पहनकर इठलाई महिलाएं, कुछ यूं रचाई हाथों में मेहन्दी

raktim tiwari | Publish: Aug, 13 2018 08:15:00 AM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेर

नव विवाहिताओं और महिलाओं ने सिंजारा मनाया। इस दौरान मेहन्दी लगाकर पारम्परिक पूजा-अर्चना की गई। सावन शुक्ल प्रतिपदा पर नव विवाहिताओं, महिलाओं ने पारम्परिक तौर पर सिंजारा मनाया। नवविवाहिताओं के ससुराल पक्ष से सिंजारे के रूप में घेवर, फल, साड़ी-बेस, सुहाग की सामग्री और उपहार भेजे गए। महिलाओं ने पुरानी मंडी, नया बाजार, मदार गेट सहित कई क्षेत्रों में मेहन्दी लगवाई।

जिला वैश्य महासम्मेलन की महिला इकाई ने तीज पर्व मनाया। महिलाएं पारम्परिक लहरिया में सज-धज कर आई तीज के सिंजारे में सभी महिलाओं ने हाथों में मेहंदी लगवाई। इस दौरान रंगोली सावन आयो.., आयो रे आयो रे तीज को त्यौंहार...और अन्य गीत गाए। महिलाओं को तिलक एवं गजरा लगाकर स्वागत किया गया। सावन के गीतों से जुड़ी हाऊजी, अंताक्षरी और खेलों का आयोजन किया गया।

एयर बैलून छोड़ उत्सव का आगाज भी किया गया। महिलाओं ने पारम्परिक भोजन और व्यंजनों का लुत्फ उठाया। लक्की ड्रॉ में विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। उत्सव में जिलाध्यक्ष वर्षा फतेहपुरिया, सीमा खंडेलवाल, शिखा खंडेलवाल, प्रिया गोयल, अरुणा गर्ग, ऊषा हेड़ा, सूरजकांता मंगल, अमिता गांधी आभा गांधी और अन्य महिलाएं मौजूद थी।

सातुड़ी तीज 29 को
महिलाएं भाद्रपद कृष्ण तृतीया यानि 29 अगस्त को सातुड़ी तीज मनाएंगी। इस दौरान महिलाएं दिनभर निराहार रहकर पारम्परिक रूप से पूजा-अर्चना के बाद महिलाएं कथा सुनेंगी। बाद में चंद्रमा को अघ्र्य देकर व्रत-उपवास खोलेंगी।

तुरन्त भरें माक्र्स वेरीफिकेशन के लिए फार्म

सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अंक गणना कराने के अलावा जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। अंक गणना के ऑनलाइन आवेदन सोमवार से प्रारंभ होंगे। जबकि जंची हुई उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी की प्रति के लिए 27 अगस्त से आवेदन प्रारंभ होंगे।

सीबीएसई मुख्य के अलावा पूरक परीक्षा में भी बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना, जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति और पुनर्मूल्यांकन की सुविधा देता है। अंकों की गणना के लिए आवेदन सोमवार से प्रारंभ होंगे। विद्यार्थी 17 अगस्त तक 500 रुपए प्रति विषय फीस देकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अंकों की गणना के लिए आवेदन 27 और 28 अगस्त तक किए जा सकेंगे। अंक गणना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी ही जंची की उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। बारहवीं के विद्यार्थियों को प्रति विषय 700 और दसवीं के विद्यार्थियों को प्रति विषय 500 रुपए फीस देनी होगी। फीस ई-चालान, डेबिट/क्रेडिट कार्ड से दी जा सकेगी।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned