scriptअच्छी खबर: पुरुषों पर मंडराया ये जबरदस्त खतरा, बढ़ गई हैल्थ सेंटर्स महिला डॉक्टर | Womens doctor increase in govt health centers | Patrika News

अच्छी खबर: पुरुषों पर मंडराया ये जबरदस्त खतरा, बढ़ गई हैल्थ सेंटर्स महिला डॉक्टर

locationअजमेरPublished: Aug 18, 2018 04:54:01 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

women doctor

women doctor

अजमेर.

राज्य सरकार नियुक्ति में महिला चिकित्सकों को प्राथमिकता दे रही है या यूं कहें कि सरकारी चिकित्सालयों में कार्य करने को लेकर महिला चिकित्सक ही रुचि ले रही हैं। अजमेर जिले में हाल में 40 नए चिकित्सकों के आदेश जारी हुए हैं इनमें मात्र 10 चिकित्सक ही पुरुष हैं।
प्रदेशभर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सकों के कई पद रिक्त हैं। सरकार की ओर से चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों के पद भरने के लिए आदेश जारी किए हैं। इसके तहत अजमेर जिले में भी विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित चिकित्सा संस्थानों में नए चिकित्सकों के आदेश जारी हुए हैं।
अजमेर जिले को कुल 40 चिकित्सक मिले हैं। इनमें 30 महिला चिकित्सक हैं, जबकि मात्र 10 ही पुरुष चिकित्सक हैं। यह बात अलग है कि इनमें से कितने चिकित्सक ज्वॉइन करते हैं।

अजमेर जिले को 40 चिकित्सक नए मिले हैं। आदेश तो हुए हैं लेकिन अब ज्वॉइन कितने करते हैं। सभी ज्वॉइन कर लेते हैं तो फिर जिले में चिकित्सकों की कमी नहीं रहेगी।डॉ. के. के. सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
जंची हुई कॉपी के लिए आवेदन

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों ने अंक गणना के आवेदन किए। शुक्रवार को अंतिम तिथि होने से विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन में व्यस्त रहे। अब 27 अगस्त से विद्यार्थी जंची हुई कॉपी के लिए आवेदन कर सकेंगे।
बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों ने शुक्रवार को अंकों की गणना के लिए आवेदन किए। इसके लिए 500 रुपए प्रति विषय फीस रखी गई थी। अंक गणना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी 27 और 28 अगस्त को जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। बारहवीं के विद्यार्थियों को प्रति विषय 700 और दसवीं के विद्यार्थियों को प्रति विषय 500 रुपए फीस देनी होगी। फीस ई-चालान, डेबिट/क्रेडिट कार्ड से दी जा सकेगी।
पुनर्मूल्यांकन आवेदन 4 से
इसी तरह विद्यार्थियों को पुनर्मूल्यांकन सुविधा भी मिलेगी। विद्यार्थी 4 और 5 सितम्बर को पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए प्रति प्रश्न 100 रुपए फीस देनी होगी। विद्यार्थी डेबिट-क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से फीस दे सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो