Worship: शिवालयों में पूजा-अर्चना, हर-हर महादेव जयकारे

श्रावण शुक्ल पूर्णिमा यानि रक्षाबंधन तक मंत्रोच्चार से रुद्राभिषेक, जलाभिषेक, पूजन का दौर चलेगा।

By: raktim tiwari

Published: 07 Jul 2020, 07:47 AM IST

अजमेर.

शहर के शिवालय भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठे। सावन माह की शुरुआत के साथ पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो यहा है। कोरोना संक्रमण के चलते लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग के तहत पूजा-अर्चना करने में जुटे हैं। अलबत्ता मंदिरों में भीड़ नजर नहीं दिख रही है। श्रावण शुक्ल पूर्णिमा यानि रक्षाबंधन तक मंत्रोच्चार से रुद्राभिषेक, जलाभिषेक, पूजन का दौर चलेगा।

मदार गेट, रामगंज, केसरगंज,वैशाली नगर, कोटड़ा, आदर्श नगर, बिहारी गंज, नया बाजार, आंतेड़, आगरा गेट, कोटेश्वर महादेव मंदिर, शांतिपुरा स्थित सत्यनारायण मंदिर, लोकेश्वर महादेव, खानेश्वर महादेव और अन्य शिवालयों में पूजा-अर्चना चल रही है। श्रद्धालु बिल्व पत्र, पुष्प, हल्दी-चंदन, दूब, दूध और अन्य सामग्री से भोलेनाथ, पार्वती, गणेश, कार्तिकेय और नंदी की पूजा करने में जुटे हैं।

कोरोना संक्रमण का असर
शिवालयों में कोरोना संक्रमण का असर दिख रहा है। लोग समूह में बैठने के बजाय सोशल डिस्टेंसिंग से भोलेनाथ का पूजन करते देखे जा सकते हैं। मंदिरों में घंटियां बजाने अथवा किसी वस्तु को छूने से परहेज कर रहे हैँ। पुजारियों ने भी लोगों को दूरी बनाकर पूजन के निर्देश दिए हैँ।

READ MORE: कार्यभार संभाला और निकल पड़े चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लेने

तैयार रहें अभ्यर्थी, आरएएस मेंस रिजल्ट को मिली हरी झंडी

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग में आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2018 की मुख्य परीक्षा परिणाम को लेकर फुल कमीशन की बैठक हुई। इसमें वर्गवार कट ऑफ माक्र्स और अन्य पहलुओं पर चर्चा हुई। कमीशन ने सिद्धांतत: परिणाम को हरी झंडी दे दी। अब अंतिम तकनीकी जांच के बाद नतीजा जारी किया जाएगा।

दिसंबर 2018 में सुरज्ञान सिंह और अन्य ने प्रारंभिक परीक्षा की कट ऑफ को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस दौरान आयोग ने हाईकोर्ट के आदेशानुसार पिछले साल 25 और 26 जून को आरएएस मुख्य परीक्षा कराई। याचिका एक साल तक लंबित रही। हाल में 30 जून को हाईकोर्ट ने आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 का परिणाम जारी करने के आदेश जारी किए।

Show More
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned