अतिक्रमणों पर जमकर चला 'पीला पंजाÓ

घरों के बाहर पक्का निर्माण कर 60 फिट रोड को कर दिया था 30 फिट में तब्दील

मानवाधिकार आयोग के निर्देश के बाद एडीए ने कोटड़ा में हटाया अतिक्रमण

By: bhupendra singh

Updated: 10 Sep 2021, 10:20 PM IST

अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण ने सख्त रवैया अपनाते हुए गुरुवार को कोटड़ा आवासीय योजना क्षेत्र में घरों के बाहर किए गए अवैध निर्माण तथा चबूतरों को जेसीबी के जरिए तोड़ दिया।अतिक्रमियों ने 60 फुट रोड पर अतिक्रमण कर इसे 30 फिट में दब्दील कर दिया था। प्राधिकरण उपायुक्त के निर्देश के बाद प्राधिकरण का अतिक्रमण निरोधक दस्ता पुलिस जाप्ते के साथ कार्रवाई के लिए पहुंचा।

घरों में हो रही व्यावसायिक गतिविधियां

संचालितयोजना में घरों में दुकानएं व शोरूप का संचालन हो रहा है। दुकानदारों ने भी 10-10 फिट आगे तक रैंप और पक्के निर्माण कर रखे थे। कई लोगों ने तो कार के लिए पार्किंग भी कर रखी थी। पक्के चबूतरे और 15-15 फीट तक सड़क पर अतिक्रमण कर मुख्य मार्ग को सकड़ा कर दिया गया था। यह मामला मानवाधिकार आयोग में भी चल रहा था।,वहां से प्राधिकरण को लगातार रिमांडर जारी हो रहे थे।जिसकी जितनी 'मर्जीÓ उसका उतना 'कब्जाÓ

अतिक्रमियों ने योजना क्षेत्र में घरों के बाहर सड़क की जमीन पर जिसकी जितनी 'मर्जीÓ उसका उतना 'कब्जाÓ की तर्ज पर पक्के निर्माण कर लिए। इसे बाड़े,पार्किग तथा गार्डन के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था। कई लोगों ने तो सड़क पर टीनशेड डालकर बरामदे बना लिए थे। अतिक्रमण के कारण मुख्य मार्ग पर सिकुड़ गया तथा आवाजाही में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

तीसरी बार हुई कार्रवाई

प्राधिकाण ने इस योजना के मुख्य मार्ग पर पूर्व में 30 मार्च तथा 27 अगस्त को भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की थी। दुकानों एवं सड़क के भाग पर अतिक्रमण को हटाया गया लेकिन आवासीय क्षेत्रों में व्यवसायिक गतिविधियां संचालित कर रहे लोगों ने सड़क पर अतिक्रमण कर फिर इसे सकड़ा कर दिया।

read more: स्मार्ट सिटी: केन्द्रीय जांच का डर नहीं, प्रोजेक्टों में खपा रहे जंगे लगे सरिए

Show More
bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned