scriptघर बैठे ले सकते हैं चिकित्सक से सलाह | You can get medical advice from home | Patrika News

घर बैठे ले सकते हैं चिकित्सक से सलाह

locationअजमेरPublished: Aug 10, 2020 11:24:38 pm

Submitted by:

Dilip

धौलपुर को कोरोना मुक्त रखने के लिए सरकार व जिला प्रशासन की पहल
अगर स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो अब आप घर बैठे ही विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श पा सकते हैं। इसके अलावा दवाइयां भी आपको घर पर ही मुहैया हो जाएंगी। इसके लिए आयु ऐप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।

mbbs.jpg

फडऩवीस ने कहा कि स्वास्थ मंत्री के हस्तक्षेप से एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं को पास होने का मिला वरदान …

धौलपुर को कोरोना मुक्त रखने के लिए सरकार व जिला प्रशासन की पहल

धौलपुर. अगर स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो अब आप घर बैठे ही विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श पा सकते हैं। इसके अलावा दवाइयां भी आपको घर पर ही मुहैया हो जाएंगी। इसके लिए आयु ऐप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।
जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण तथा आमजन की सुविधा के लिए सरकार द्वारा आयु एप विकसित किया गया है। इससे लोग घर बैठे आवश्यक चिकित्सा परामर्श ले सकते हैं। श्मेड्कर्डस कंपनी के इस ऐप से लोग घर बैठे दवाइयां मिल सकेंगी।
कैसे काम करता है आयु ऐप

आयु ऐप के माध्यम से आप घर बैठे रजिस्टर्ड डॉक्टरों से ई-परामर्श ले सकते हैं। आप डॉक्टर से 7 दिन तक नि:शुल्क फोलोअप उपचार ले सकते हैं। इसके लिए गूगल प्लेस्टोर में आयु एप टाइप करना होगा और ब्लू कलर में प्लस के निशान वाले बटन पर क्लिक करने के बाद इसका पंजीकरण किया जा सकेगा।
आयु ऐप से ई-परामर्श लेने के लिए ई-कन्सल्ट बटन पर क्लिक करके अपनी बीमारी के लक्षण सलेक्ट करें। जैसे की खांसी, जुकाम, बुखार या कुछ और। यहां कुछ सवालों का जवाब देना होगा। इनका जवाब देकर परामर्श लिया जा सकेगा। आप इस ऐप पर अपना मेडिकल रिकार्ड भी अपलोड कर सकते हैं।
ई-परामर्श सब्मिट करने के बाद आपको डॉक्टर असाइन होगा और सबसे पहले आयु से फोन आएगा यह सूचना देने के लिए कि कौन डॉक्टर आपके केस को देख रहा है। उसके बाद डॉक्टर आपसे कॉल करके पूछ सकता है कि आपको क्या परेशानी है। इसके साथ डॉक्टर आपके बताए लक्षणों के आधार पर ही आपको दवाइयां लिखेगा। डॉक्टर द्वारा लिखी दवाइयों का पर्चा भी आपको फोन पर ही उपलब्ध हो जाएगा। नजदीकी मेडिकल स्टोर से दवाइयां मंगवाई जा सकेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो