अपने घर का सपना होगा पूरा, बनेंगे 225 मकान

नसीराबाद और खोड़ा गणेश में बनेंगे आवास
हाउसिंग बोर्ड की ओर से कराया जाएगा निर्माण

पिछले ढाई माह में 302 मकान की हो चुकी है ब्रिकी

By: himanshu dhawal

Published: 26 Aug 2020, 05:08 PM IST

अजमेर. राजस्थान आवासन मंडल की ओर से किशनगढ़ के खोड़ा गणेश फ्रेज चतुर्थ और नसीराबाद में 225 मकान बनाए जाएंगे। इससे आर्थिक रूप से कमजोर और अल्प आय वर्ग वाले लोगों के मकान का सपना पूरा होगा। हालांकि आवासन मंडल की ओर से कई स्थानों पर मकानों की कीमत में 50 फीसदी की कमी कर बिक्री की जा रही है।

राजस्थान आवासन मंडल की ओर से खोड़ा गणेश फ्रेज चतुर्थ अल्प आय वर्ग और आर्थिक दृष्टि से कमजोर आयवर्ग के 165 मकान बनाए जाएंगे। इनकी अनुमानित लागत 8.60 लाख और 5.50 लाख होगी। नसीराबाद में अल्प आय वर्ग और आर्थिक दृष्टि से कमजोर आयवर्ग के लिए 60 मकान बनाए जाएंगे। इनकी अनुमानित लागत 12.40 और 7.50 लाख के बीच होगी। इससे अल्प और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राहत मिलेगी और अच्छी कॉलोनी में अपने घर का सपना भी पूरा होगा। हालांकि किशनगढ़ में बने मकानों की बिक्री नहीं होने के कारण कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे। नसीराबाद में हाउसिंग बोर्ड के मकानों की अच्छी डिमांड है। उल्लेखनीय है कि गत दिनों 11 शहरों में 17 आवासीय योजनाओं में 11,250 मकान बनाने की घोषणा की गई थी।

आवासन मंडल पर बरस रही लक्ष्मी
आवासन मंडल की ओर से 10 जून के बाद से अभी तक 302 मकानों की बिक्री की गई है। इससे मंडल को 25 करोड़ से अधिक की आय हो चुकी है। पुराने मकानों की खुली नीलामी व ई-नीलामी आयोजित की जा रही है। इसके तहत किशनगढ़ खोड़ा गणेश में 232, ब्यावर में 49, नाकामदार में 15, नसीराबाद में 06 मकानों की बिक्री हो चुकी है। सरकार ने कुछ स्थानों पर 50 फीसदी मकानों की कीमत कर खुली नीलामी शुरू की है। ब्यावर में 25 प्रतिशत की ही छूट दी गई है।

इनका कहना है...

आवासन मंडल की ओर से किशनगढ़ और नसीराबाद में 225 मकान बनाए जाएंगे। इसके पंजीयन की प्रक्रिया एक सितम्बर से प्रारंभ होगी।

- दीपक कौशिक, आवासीय अभियंता, राजस्थान आवासन मंडल

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned