'पुलिस मित्र' की जाजम पर जुटे खादिम समुदाय के युवा

अच्छी पहल : दरगाह थाना पुलिस की पहली बैठक में 25 युवा हुए शामिल

 

By: manish Singh

Published: 03 Jul 2021, 03:10 AM IST

मनीष कुमार सिंह

अजमेर. दरगाह क्षेत्र के खादिम समुदाय के युवाओं को दरगाह थाना पुलिस ने एक मंच पर लाने की पहल की है। पुलिस मित्र योजना के माध्यम से युवाओं को जोड़कर धार्मिक व त्यौहार आयोजन में सहयोग के साथ ही किसी भी तरह के विवाद से निपटने में भी पुलिस के साथ समुदाय के युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

शुक्रवार को थानाप्रभारी दलबीरसिंह की पहल पर समुदाय के युवाओं का सोशल मीडिया ग्रुप दरगाह थाना पुलिस मित्र गु्रप बनाते हुए पहली बैठक भी आयोजित की गई। इसमें पुलिस मित्र योजना पर विस्तार से चर्चा के साथ क्षेत्र की समस्या पर युवाओं ने खुलकर विचार रखे। बैठक में सैयद तफसीर जमाली, मुजाहिद हासमी, इरशाद चिश्ती, नोमान चिश्ती, फरहान चिश्ती, सैयद समीर चिश्ती, सोहेल चिश्ती, शाबाज चिश्ती, अजीज चिश्ती, उस्मान अली, जावेद चिश्ती समेत कई लोग शामिल हुए।

ग्रुप में दे सकेंगे सूचना

दरगाह थाना पुलिस मित्र के ग्रुप में जुड़े युवा बनाए गए सोशल मीडिया ग्रुप पर अपनी समस्या-सूचना भी साझा कर सकेंगे। पुलिस मित्र ग्रुप की माह में दो बैठक आयोजित की जाएंगी।

आपसी बातचीत से बनेगी बात

थानाप्रभारी दलबीरसिंह ने बताया कि दरगाह क्षेत्र में कई मर्तबा त्यौहार और रस्मों को लेकर युवाओं में आपसी मतभेद हो जाते हैं। इसके मूल में आपसी संवादहीनता होती है। पुलिस महानिरीक्षक(अजमेर रेंज) एस. सेंगाथिर व पुलिस अधीक्षक जगदीशचन्द्र शर्मा की मंशानुसार समुदाय के युवाओं को पुलिस मित्र के माध्यम से एक मंच पर लाकर उन्हें पुलिस के साथ आपसी मेल-जोल व बातचीत की परम्परा कायम करना है। ताकि किसी भी विवाद को आपसी बातचीत से सुलटाया जा सके।

जुम्मे की नमाज में उमड़े अकीदतमंद

थानाप्रभारी सिंह ने बताया कि लॉकडाउन खुलने के बाद ख्वाजा साहब की दरगाह में शुक्रवार को पहले जुम्मे की नमाज अता की गई। जुम्मे की नमाज के लिए अकीदतमंदों की भीड़ भी उमड़ी। हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए एक बार पुलिस को प्रवेश रोकना पड़ा। लेकिन बेगमी दालान में जगह होने पर पुन: प्रवेश दिया गया। खादिम समुदाय के लोगों ने हुजरे में नमाज अदा की।

manish Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned