protest ... पहले कपड़े जलाए फिर अद्र्धनग्न होकर टंकी पर जा चढ़े युवक, छह घंटे बाद नीचे उतरे

घर-घर जल कनेक्शन की मांग : जेईएन से मिले लिखित आश्वासन के बाद नीचे उतरे युवक, पाइप लाइन लीकेज की भी शिकायत,ग्रामीणों के अनुसार ठेकेदार नहीं कर रहा सुनवाई

By: suresh bharti

Updated: 03 Sep 2020, 12:30 AM IST

protest अजमेर/चूरू. अपनी मांगे मनाने के लिए जनता नए-नए तरीके अपना रही है। विरोध प्रदर्शन, ज्ञापन देना व घेराव के जरिए समस्या बताना आम है, लेकिन पानी की टंकी पर चढ़कर ( protest ) विरोध जताना भी इसमें शामिल हो गया है। चूरू जिले के तारानगर के सात्यूं गांव में घर-घर नल कनेक्शन योजना के तहत जलापूर्ति की मांग को लेकर युवक बुधवार सुबह पेयजल टंकी पर चढ़ गए। इस दौरान युवकों ने प्रशासन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। सुबह करीब 8 बजे टंकी पर चढ़े अद्र्धनग्न युवकों ने ( protest) प्रदर्शन कर कपड़े जला दिए। यह माजरा देख मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए। टजल पंचायत समिति के अध्यक्ष जयसिंह प्रजापत की सूचना पर जलदाय विभाग के ( jean )कनिष्ठ अभियंता मुकेश कुमार रेगर सात्यूं गांव पहुंचे। उन्होंने युवकों से नीचे उतरने की समझाइश की, लेकिन युवक पेयजल की मांग को लेकर अड़े रहे।

कई घरों में कम प्रेशर से जलापूर्ति

इधर, ग्रामीणों ने घर-घर नल कनेक्शन योजना में संबंधित ठेकेदार व अधिकारियों पर अनियमितता बरतने का आरोप लगाया है। जलदाय विभाग व ठेकेदार ने 1 सितम्बर से घर-घर पानी देने की बात कही थी, लेकिन अभी तक पानी नही पहुंचा। पेयजल पाइप लाइन को भी सही तरीके से नहीं बिछाया गया है। इसके चलते कईं घरों में कम प्रेशर से पानी आ रहा है। लाइन जगह-जगह से लीक हो रही है।

4 सितम्बर तक की मोहलत

बुधवार करीब 2 बजे के बाद जेईएन रेगर ने टंकी पर चढ़े युवकों व ग्रामीणों को शीघ्र घर-घर पेयजल कनेक्शन देने व पेयजल लाइनों को सुचारू करने का लिखित आश्वासन दिया। इसके बाद युवक टंकी से नीचे उतरने पर राजी हुए। इस दौरान ग्रामीणों ने जेईएन को ज्ञापन देकर चेतावनी दी कि यदि 4 सितम्बर तक सात्यूं गांव में घर-घर पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से नहीं की गई तो अगले दिन बड़ा आंदोलन करेंगे। टंकी पर चढऩे वालों में मुकेश दर्जी, विकास शर्मा, योगेश गौड़, बिजू स्वामी, महेश शर्मा, मनोज सूटवाल आदि युवक शामिल रहे।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned