PIE पत्रिका समर कैंप में बढ़ रही युवाओं की रौनक, कोई बनने आया सुपर मॉडल तो कोई चाहता है बनना फैशन डिजाइनर

राजस्थान पत्रिका और पत्रिका इन एज्यूकेशन की ओर से ख्वाजा मॉडल स्कूल में चल रहे समर कैंप-2018 में बच्चों और युवाओं ने मॉडलिंग के गुर सीखे।

By: सोनम

Updated: 24 May 2018, 11:31 AM IST

 

अजमेर . राजस्थान पत्रिका और पत्रिका इन एज्यूकेशन की ओर से सिविल लाइन्स स्थित ख्वाजा मॉडल स्कूल में चल रहे समर कैंप-2018 में बच्चों और युवाओं ने मॉडलिंग के गुर सीखे। विशेषज्ञ मोली बोराना ने युवाओं को मॉडलिंग की तकनीकी बारीकियों को समझाया। रैंप पर कैटवॉक का अभ्यास कराया गया। इसके साथ ही उन्हें मॉडलिंग के लिए पहने जाने वाले परिधानों की जानकारी भी दी गई। प्रतिभागियों को भाव भंगिमाओं व शरीर के मूवमेंट पर नियंत्रण की जानकारी दी।

 

बुधवार को ही समर कैंप में मेहंदी लगाने की विधि सिखाई। प्रशिक्षक लता दग्दी ने मेहंदी लगाने के लिए घोल तैयार करने, उसे गहरी लाल बनाने के लिए उसमें डाले जाने वाले उपयोगी वस्तुओं की जानकारी व कोन से डिजायन बनाने की जानकारी दी। इन कलाओं में भी हो लगे पारंगत प्रतिभागियों ने समर कैंप में गिटार, प्यानो, हारमोनियम, ढोलक और अन्य वाद्य यंत्रों को बजाने का प्रशिक्षण लिया। म्यूजीशियन संजय अजमेरी के निर्देशन में म्यूजिक की क्लास में पहली बार गिटार और प्यानो पर धुन बजाना व सीखना इनके लिए काफी रोमांचक अनुभव रहा।

 

 

youth taking part in patrika in education summer camp

ढोलक और ड्रम पर हाथ आजमाना भी खासकर बच्चों के लिए मजेदार क्षण थे। कुकिंग क्लास में सेमसंग के शेफ द्वारा कुकिंग का प्रशिक्षण दिया गया। लोकप्रिय व्यंजन ब्राऊन केक , बटर पनीर मसाला और आलू चाट को लजीज बनाने के साथ बेहतर तरीके से परोसने का तरीका समझाया। बच्चों में स्केटिंग के प्रति खास दीवानगी नजर आई। भगवंत यूनिवर्सिटी में भी कक्षाओं में युवाओं ने रुचि लेना शुरू कर दिया है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र के युवा व बच्चे समर कैंप में विभिन्न कलाएं सीख रहे हैं।

 

आज भी होंगे रजिस्ट्रेशन

पत्रिका समर कैंप में विभिन्न कोर्स के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन गुरुवार को भी होंगे। योगा, स्केटिंग, स्पोकन इंग्लिश, किड्स वेस्टर्न डांस, मेहन्दी, पेंटिंग, पर्सनेलिटी डवलपमेंट, हैंडराइटिंग व कैलीग्राफी, एबेकस, पेंटिंग, मॉडलिंग, इंस्ट्रूमेंट म्यूजिक प्ले, कल्चरल डांस की क्लास के प्रति भी खासी रुचि बनी हुई है। रजिस्ट्रेशन कराने पर संस्कृति द स्कूल की ओर से मुफ्त कॉलेज बैग दिया जाएगा। बारह वर्ष तक की उम्र के बच्चों को ग्रीन लैंड वाटर पार्क की ओर से वाटर पार्क का टिकट भी दिया जाएगा। समर कैंप की सहयोगी भगवंत यूनिवर्सिटी है।

सोनम Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned