scriptयोगी सरकार भले ही सूबे में लागू कर दे 10% सवर्ण आरक्षण, लेकिन यहां इसका लाभ मिलना मुश्किल | 10 sawarn reservation not applicable in amu after yogi govt approval | Patrika News

योगी सरकार भले ही सूबे में लागू कर दे 10% सवर्ण आरक्षण, लेकिन यहां इसका लाभ मिलना मुश्किल

locationअलीगढ़Published: Jan 18, 2019 11:22:58 am

Submitted by:

suchita mishra

एएमयू में एससी, एसटी एवं ओबीसी को भी दाखिले या नौकरी में आरक्षण न मिलने का विवाद लंबे समय से चल रहा है। ऐसे में सामान्य वर्ग को आरक्षण का लाभ मिलना भी मुश्किल मालूम पड़ रहा है।

अलीगढ़। यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द सामान्य वर्ग के गरीबों को जल्द से जल्द दस फीसदी आरक्षण का लाभ दिलाने की तैयारी कर रही है। इस बिल को लागू करने के लिए आज योगी कैबिनेट फैसला कर सकती है। लेकिन आपको बता दें कि भले ही प्रदेश में सवर्ण आरक्षण कानून पास हो जाए, लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सामान्य वर्ग के गरीबों को दस प्रशिक्षण आरक्षण का लाभ मिलना मौजूदा समय में मुश्किल प्रतीत हो रहा है। इसका कारण है कि यहां तमाम विवादों के बावजूद एससी, एसटी, व ओबीसी छात्रों को भी अब तक आरक्षण हासिल नहीं हो पाया है।
लंबे समय से चल रहा है विवाद
एएमयू में एससी, एसटी एवं ओबीसी को भी दाखिले या नौकरी में आरक्षण न मिलने का विवाद लंबे समय से चल रहा है। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया भी इसको लेकर सवाल उठा चुके हैं। वर्तमान में एएमयू अल्पसंख्यक स्वरूप का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में सामान्य वर्ग के गरीबों को दस फीसदी आरक्षण का लाभ मिलना भी मुश्किल ही मालूम पड़ रहा है। वहीं इस मामले में एएमयू पीआरओ आफिस के एमआईसी प्रो. शाफे किदवई का कहना है कि मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में एडमिशन पॉलिसी यथावत रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो