scriptछोटी सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला निकला करोड़पति, सालाना टर्न ओवर जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान | Aligarh Kachori Wala turned out to millionaires | Patrika News

छोटी सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला निकला करोड़पति, सालाना टर्न ओवर जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

locationअलीगढ़Published: Jun 24, 2019 09:24:16 am

शहर स्थित सीमा टॉकीज के पास छोटी सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला करोड़पति होगा, किसी ने सोचा भी न था।

Aligarh Kachori Wala

Aligarh Kachori Wala

अलीगढ़। शहर स्थित सीमा टॉकीज के पास छोटी सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला करोड़पति होगा, किसी ने सोचा भी न था। वाणिज्य विभाग की टीम जब जांच करने गई, तो उसका सालाना टर्न ओवर का आंकलन कर होश उड़ गये। इस कचौड़ी वाले का सालाना टर्न ओवर 60 लाख के आस पास निकला, जो जो बढ़कर एक करोड़ के भी पार हो सकता है।
ये भी पढ़ें – शादीशुदा भाई आये थे बारात लेकर, अचानक पहुंची दोनों की पहली पत्नियां, फिर जो हुआ जानकर रह जाएंगे हैरान

हुई थी शिकायत
शहर स्थित सीमा टॉकीज के पास छोटी सी दुकान में मुकेश नाम का व्यापारी पिछले कई वर्षों से कचौड़ी व समोसे बेचता है। इसके संबंध में स्टेट इंटेलीजेंस ब्यूरो लखनऊ को शिकायत प्राप्त हुई। मामला लखनऊ से अलीगढ़ पहुंचा। अलीगढ़ वाणिज्य कर विभाग की एसआईबी के अधिकारियों ने पहले कचौड़ी वाले की दुकान की तलाश की। दुकान मिलने के बाद दो दिन तक आस-पास बैठकर बिक्री का जायजा लिया। इसके बाद विभाग की टीम 21 जून को सर्वे करने पहुंची। सर्वे की कार्रवाई शुरू हुई तो व्यापारी ने खुद ही हर माह लाखों रुपये के टर्न ओवर की बात स्वीकार कर ली। ग्राहकों की संख्या, कच्चे माल की खरीद, रिफाइंड, चीनी व गैस सिलेंडर खर्च के बारे में दुकानदार ने सभी जानकारी दे दी।
ये भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिये अब देना होगा घोषणा पत्र, गड़बड़ी होने पर होगी वसूली

जांच में हुआ ये खुलासा
जांच में पाया गया कि कचौड़ी व्यापारी का सालाना टर्न ओवर 60 लाख रुपये से अधिक है। पिछले 10 सालों से व्यापारी कचौड़ी व समोसे का काम कर रहा है। जांच में व्यापारी जीएसटी में पंजीकृत नहीं मिला, जबकि सालाना 40 लाख रुपये का टर्न ओवर करने वालों को जीएसटी में पंजीयन कराना होता है। जांच अफसरों का दावा है कि प्राथमिक जांच में ही 60 लाख टर्न ओवर सामने आया है, लेकिन विस्तृत जांच में सालाना टर्न ओवर एक से डेढ़ करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है। अलीगढ़ रेंज ए एसआईबी के डिप्टी कमिश्नर आरपीएस कौंतेय ने बताया कि शिकायत के आधार पर एसआईबी को एक कचौड़ी वाले की प्राथमिक जांच में सालाना टर्न ओवर 60 लाख रुपये से अधिक मिला है। व्यापारी को नोटिस जारी कर दिया गया है। विस्तृत जांच में टर्न ओवर एक से डेढ़ करोड़ रुपये के पार जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो