scriptअलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी AMU के Logo में छिपा है बहुत बड़ा रहस्य, देखें वीडियो | Aligarh muslim university amu Logo Secret reveals in Arabian Language | Patrika News

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी AMU के Logo में छिपा है बहुत बड़ा रहस्य, देखें वीडियो

locationअलीगढ़Published: May 10, 2019 11:19:44 am

Submitted by:

suchita mishra

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को लोगो में अरेबियन भाषा के 5 शब्द लिखे हैं, जिनका अर्थ बहुत गहरा है।

amu

amu

अलीगढ़। विश्वपटल पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) की शिक्षा जगत में अलग ही पहचान बनी हुई है। एएमयू ने भारत देश ही नहीं, विश्व भर में बड़े-बड़े नाम दिए हैं। अगर बात करें सिर्फ हिन्दुस्तान की तो एक्टर से लेकर उपराष्ट्रपति तक एएमयू ने दिए हैं। आज हम बात करते हैं एएमयू के लोगो (प्रतीक चिह्न) की।
लोगो में खजूर का पेड़
क्या आपको पता है एएमयू के लोगो में लिखे शब्दों का अर्थ क्या है। अगर नहीं पता है तो आज हम आपको एएमयू के लोगो से परिचय करा देते हैं। लोगो में खजूर का पेड़ है, जिसके चारों ओर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अंकित है। उसके अलावा अरेबियन भाषा के 5 शब्दों में शिक्षा के लिए प्रेरित करने वाले शब्द छिपे हैं।
पांच शब्दों का अर्थ
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) उमर सलीम पीरजादा और छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने विस्तार एएमयू के लोगो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस लोगो में अरेबियन भाषा में लिखे 5 शब्द हैं- “अल्लाह मल इंसाना मालम यालम”। इसका हिन्दी अनुवाद है- “, उस सृजन कर्ता के लिए जिसने सभी को बनाया है और यह आदेश दिया है कि मनुष्य बहुशिक्षा ग्रहण करे, जिससे कि समाज का अंधकार दूर हो और सभ्य समाज व मानवता का सृजन हो” ।
एएमयू के लोगो में लिखें यह पांच शब्द धार्मिक रूप से पूज्यनीय हैं, जिसके चलते इन 5 शब्दों को एएमयू के हर लोगो में प्रयोग नहीं किया जाता है। आप देख सकते हैं कि बाबे सैयद गेट से लेकर कई स्तंभ पर एएमयू के ऐसे लोगो में अरेबियन के यह 5 शब्द लिखे गए हैं। कैलेंडर, किताबें व ऐसी कोई भी पत्रावली जिसका कहीं गलत प्रयोग न हो जाए, किसी के पैरों में गलती से ना पहुंच जाए, एएमयू के मूल लोगो का प्रयोग नहीं किया जाता है। इसी कारण एएमयू का लोगो अलग-अलग तरह से बनाया गया है।
इनपुटः कौशल शर्मा, अलीगढ़

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो