scriptहमेशा विवादों से घिरे रहने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए सबसे अच्छी खबर, देखें वीडियो | Aligarh muslim university Law social work department first in India | Patrika News

हमेशा विवादों से घिरे रहने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए सबसे अच्छी खबर, देखें वीडियो

locationअलीगढ़Published: Jun 01, 2019 06:26:25 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज को 18वां स्थान, डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज को सबसे कम ट्यूशन फीस के आधार पर सभी डेंटल कॉलेजों के बीच प्रथम स्थान मिला।

AMU

AMU

अलीगढ़। हमेशा विवादों में घिरे रहने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए अच्छी खबर आई है। देश के उच्च शिक्षा केन्द्रों की रैकिंग करने वाली प्रतिष्ठित इंडिया टुडे-एमडीआरए ने रैकिंग सर्वे ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू-अमुवि) के विभिन्न विभागों तथा संकायों को अपने 2019 के सर्वे में उच्च स्थान प्रदान किया है। एएमयू के डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज को फीस के आधार पर प्रथम स्थान मिला है।
यह भी पढ़ें

पहले गांधी के पुतले को मारी गोली, अब टॉपर्स बेटियों को बांटे चाकू और तलवार

विधि कॉलेज

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि संकाय को समस्त सरकारी विधि शिक्षा के कॉलेजों के बीच बेस्ट वेल्यू ऑफ मनी के आधार पर प्रथम, सबसे कम ट्यूशन फीस के आधार पर प्रथम तथा समस्त विधि कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के बीच आठवां स्थान दिया है। सोशल वर्क विभाग को सबसे कम ट्यूशन फीस के आधार पर प्रथम, कैम्पस प्लेसमेंट में ऊँचा वेतन दर पाने के आधार पर प्रथम तथा देश के समस्त सोशल वर्क की शिक्षा के विभागों के बीच ग्यारहवां स्थान दिया गया है।
यह भी पढ़ें

प्रत्येक मुसलमान का अनिवार्य कर्तव्य है ये काम करना

AMU
जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज

अमुवि के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज को 18वां स्थान दिया गया है, जबकि डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज को सबसे कम ट्यूशन फीस के आधार पर सभी डेंटल कॉलेजों के बीच प्रथम स्थान दिया गया है। जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नालोजी को धन के बेहतरीन व्यय तथा सबसे कम ट्यूशन फीस के आधार पर देश के समस्त इंजीनियरिंग कॉलेजों के बीच 16वें पायदान पर रखा गया है। आर्किटेक्चर विभाग को देश में 13वां स्थान प्राप्त हुआ है।
यह भी पढ़ें

गैरत बची है तो आधी मूंछ कटा दें पूर्व विधायक

Aligarh muslim university
जीव विज्ञान संकाय

जीव विज्ञान संकाय को देश के सर्वश्रेष्ठ विज्ञान कॉलेजों के बीच 41वां स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि कला संकाय को आर्ट्स कॉलेजों के बीच 44वां, मास कम्युनिकेशन विभाग को सबसे कम ट्यूशन फीस के आधार पर द्वितीय तथा देश की 35 मास कम्युनिकेशन संस्थाओं के बीच 15वां तथा कॉमर्स विभाग को 58वां स्थान दिया गया है।
यह भी पढ़ें

आसमानी आग के बाद चली आंधी और बूंदाबांदी ने दी राहत, जानिए अगले पांच दिनों का मौसम का हाल

Aligarh muslim university
कुलपति ने क्या कहा

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने रैकिंग के सन्दर्भ में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अमुवि का इन्नोवेटिव शक्तियों के विकास तथा शोध पर जोर है। विश्वविद्यालय में आधारभूत संसाधनों के विकास पर विशेष ध्यान आकर्षित किया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि विश्वविद्यालय आने वाले समय में विकास के नये कीर्तिमान स्थापित करेगा।
यह भी पढ़ें

बसपा से निलंबित किए जाने के बाद रामवीर उपाध्याय का बड़ा कदम, बड़े उलटफेर की तैयारी

Aligarh Muslim University
शैक्षणिक एवं शोध गतिविधियों में बड़े स्तर पर वृद्धि

अमुवि रैकिंग कमेटी के चैयरमैन प्रोफेसर एम सालिम बेग ने विश्वविद्यालय प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रशासन के प्रयासों तथा सहयोग से संस्था की शैक्षणिक एवं शोध गतिविधियों में बड़े स्तर पर वृद्धि हुई है। देश की अन्य उच्च शिक्षण संस्थाओं के बीच इसकी रैकिंग में सुधार हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो