AMU के रिसर्चर आफ द ईयर पुरस्कार इन आठ छात्रों को मिले, पढ़िए इनके बारे में पूरी जानकारी

AMU के रिसर्चर आफ द ईयर  पुरस्कार इन आठ छात्रों को मिले, पढ़िए इनके बारे में पूरी जानकारी
prof mujeebur rahman khan

Bhanu Pratap Singh | Updated: 13 Oct 2019, 08:02:51 AM (IST) Aligarh, Aligarh, Uttar Pradesh, India

Aligarh Muslim University ने वर्ष 2019 के प्रतिष्ठित रिसर्चर तथा युवा रिसर्चर आफ द ईयर के पुरस्कारों की घोषणा कर दी है।

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh muslim university ) ने वर्ष 2019 के प्रतिष्ठित रिसर्चर तथा युवा रिसर्चर आफ द ईयर (Researcher of the year) के पुरस्कारों (Awards) की घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़ें

कोख में 10 में से एक शिशु बीमार

प्रो. मुजीब उर रहमान और डॉ. रियाज अहमद का नाम

इन्नोवेशन काउंसिल एवं यूनिवर्सिटी इंक्यूबेशन सेंटर द्वारा प्लांट प्रोटेक्शन विभाग के अध्यक्ष प्रो. मुजीब उर रहमान खान को उत्कृष्ट शोधकर्ता और जंतु विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रियाज अहमद को युवा शोधकर्ता के पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें आगामी 17 अक्टूबर को सर सैयद दिवस समारोह के मुख्य अतिथि डा. फ्रेंक इस्लाम द्वारा प्रदान किये जायेंगे। इन्नोवेशन काउंसिल द्वारा इन दोनों पुरस्कारों की घोषणा विज्ञान, जीव विज्ञान, कृषि विज्ञान, इंजीनियरिंग टेक्नालोजी तथा मेडिसिन के क्षेत्र में की गई है।

यह भी पढ़ें

पुलिस पर फायरिंग करते हुए बेरियर तोड़कर भागा कुख्यात मीतरौलिया गिरफ्तार

mohd shaban

नकद राशि मिलेगी

उल्लेखनीय है कि उत्कृष्ट शोधकर्ता का पुरस्कार एक लाख रुपये और युवा शोधकर्ता का पुरस्कार 50 हजार रुपये राशि पर आधारित है। इन्नोवेशन काउंसिल और इंक्यूबेशन सेंटर के अध्यक्ष प्रो. इम्तियाज हसनैन और कोआर्डीनेटर प्रो. सज्जाद अथहर ने पुरस्कारों की घोषणा करते हुए बताया कि प्रो. मुजीब उर रहमान खान और डा. रियाज अहमद का चयन उनके शोध और उच्च स्तरीय प्रकाशनों के आधार पर किया गया है। इसमें इम्पैक्ट फैक्टर, संदर्भ, एच-इंडेक्स, लेखकों की सूची में उनका नाम, प्रतिष्ठित कांफ्रेंसों में व्याख्यान, उनके शोध कार्यों का समाजिक प्रभाव तथा उनके शैक्षणिक कार्यों के महत्व को आधार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें

गुजरात के सभी नगर निगम बेहतर कार्य क्यों कर रहे हैं, पढ़िए चौंकाने वाला कारण

क्या है उपलब्धि

उल्लेखनीय है कि प्रो. मुजीब उर रहमान खान के शोध का क्षेत्र बुनियादी तौर से पौधों और फसलों की रक्षा है जिसमें बायोकंट्रोल एजेंटो का अध्ययन और विभिन्न रोगों की रोकथाम शामिल है। उन्होंने 336 शोध पत्र और विभिन्न पुस्तकें लिखी हैं और दो पेटेंट भी कराए हैं। उन्होंने 140 से अधिक कांफ्रेंसों में शोध पत्र प्रस्तुत किये है। डा. रियाज अहमद का कार्यक्षेत्र रोगों के जैविक, हिपोटोलोजी और वैकल्पिक चिकित्सा है। उन्होंने 52 शोध पत्र लिखे हैं और 50 से अधिक कांफ्रेंसों में शोध पत्र प्रस्तुत किये हैं। उन्हें विभिन्न पुरस्कार भी प्रदान किये गये हैं जिनमें शकुंतला अमीरचंद पुरस्कार (आईसीएमआर) नई दिल्ली, ब्वायजकास्ट फैलोशिप 2010-11 (साइंस एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार) युवा वैज्ञानिक पुरस्कार 2008-09 (विज्ञान पौद्योगिकी परिषद लखनऊ) तथा साइंटिस्ट आफ द ईयर एवार्ड 2009 (राष्ट्रीय पर्यावरण विज्ञान अकादमी नई दिल्ली) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

ब्रजतीर्थ विकास परिषद 4232 लाख से संवारेगा ब्रज का स्वरूप

dr riaz ahmad

पांच छात्रों का चयन

इन्नोवेशन काउंसिल ने छात्रों के लिये भी रिसर्च और इन्नोवेशन पुरस्कारों की घोषणा की है जिसके लिये शोध व इन्नोवेशन कंवेंशन में उनकी प्रस्तुति के आधार पर पांच छात्रों का चयन किया गया है। उजै़र आलम (मास्टर्स, इंटरडीसीप्लीनरी नैनो टैक्नालेाजी सेंटर) को केमिकल काइनेटिक्स के विश्लेषण पर उनकी प्रस्तुति के लिये प्रथम पुरस्कार तथा मोहम्मद नूरुद्दीन अंसारी (पीएचडी) म्यूजोलोजी विभाग को भारत में कागजी दस्तावेजों के सुरक्षा के तरीकों के अध्ययन के लिये और अब्दुल हन्नान मुस्तजाब (बीएससी गणित) को स्मार्ट पर्यावरण मानीटरिंग प्रबन्धन पर उनकी प्रस्तुति के लिये संयुक्त रूप से द्वितीय एवं केकबाद अली (पीएचडी भूगोल) को स्मार्ट शहरी योजनाः अलीगढ़ की केस स्टडी के लिये तथा सुहैल अहमद को स्ट्रेस डिस्आर्डर पर उनकी प्रस्तुति के लिये संयुक्त रूप से तृतीय पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा शाह आलम (बीयूएमएस) को जल संरक्षण के विषय पर उनकी प्रस्तुति के लिये सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned