scriptamu former professor said Gyanvapi Mosque built by demolishing temple | AMU के पूर्व प्रोफेसर व मुफ्ती जाहिद खान का दावा, ज्ञानवापी मस्जिद से पहले था मंदिर, तोड़कर बनाई मस्जिद | Patrika News

AMU के पूर्व प्रोफेसर व मुफ्ती जाहिद खान का दावा, ज्ञानवापी मस्जिद से पहले था मंदिर, तोड़कर बनाई मस्जिद

ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग नुमा पत्थर निकलने के बाद देशभर में राजनीति गरमा गई है। हिन्दू धर्म के लोग मस्जिद में मिले पत्थर को शिवलिंग बता रहे है। वहीं, मुस्लिम समुदाय उस पत्थर के फव्वारा होने का दावा कर रहा है। इसी बीच एएमयू के पूर्व प्रोफेसर ने मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाए जाने का दावा किया है।

अलीगढ़

Published: May 20, 2022 10:55:44 am

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर और अलीगढ़ जिला मुफ्ती जाहिद खान ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद से पहले वहां मंदिर था, जिसे तोड़कर ही मस्जिद बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि एक हिंदू राजा औरंगजेब के शासनकाल में गंगा स्नान करने के लिए वहां गए थे। गंगा स्नान के बाद हिंदू राजा जब औरंगजेब के साथ वहां मूर्ति के दर्शन के लिए पहुंचे तो वहां एक रानी गायब हो गई थी। जब रानी को तलाशा गया ताे वह तहखाने में मृत अवस्था में मिलीं। उनकी दुष्कर्म के बाद हत्या की गई थी। इस पर हिन्दू राजा ने कहा कि ये जगह अपवित्र हो गई है और इस जगह को ढहा दिया जाए। उसी दौरान सहमति से उस मंदिर को ढहा दिया गया और वहां मस्जिद बना दी गई थी। हालांकि वहां की जो मूर्तियां थीं, वे इधर-उधर कर दी गई थीं।
sp-leader-rubina-khanam-statement-on-gyanvapi-mosque-shivling-temple.jpg
AMU के पूर्व प्रोफेसर व मुफ्ती जाहिद खान बोले- ज्ञानवापी मस्जिद से पहले था मंदिर, तोड़कर बनाई मस्जिद।
टोडरमल और राजा मानसिंह ने बनवाया था मंदिर

पूर्व प्रोफेसर मुफ्ती जाहिद खान ने दावा करते हुए कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद से पहले वहां अकबर के शासन काल में सरकारी खजाने से उस वक्त मंदिर बनवाया गया था, जब टोडरमल वित्त मंत्री थे और राजा मानसिंह सेना नायक थे। उस दौरान इन दोनों ने मिलकर सरकारी खजाने से वहां पर मंदिर बनाया था। उसी दौरान जब औरंगजेब व एक हिंदू राजा वहां गंगा स्नान के बाद दर्शन करना चाहते थे। तब वहां से एक रानी गायब पाई गई। जब रानी को तलाशा गया ताे वह तहखाने में मृत अवस्था में मिलीं। उनकी दुष्कर्म के बाद हत्या की गई थी।
यह भी पढ़ें- ज्ञानवापी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, हिंदू-मुस्लिम पक्ष रखेंगे अपने-अपने तर्क

मंदिर ढहाकर बनाई गई मस्जिद

लिहाजा उस दौरान हिन्दू राजाओं ने कहा कि रानी के दुष्कर्म के बाद ये जगह अपवित्र हो गयी है। इसलिए इस जगह को ढहा दिया जाए। उसी दौरान उन लोगों ने सहमति से मंदिर को ढहा दिया था। फिर उन लोगों ने उसी दौरान दस्तखत करके फरमान लिखा था, जो फरमान आज भी मौजूद है। उस फरमान को औरंगजेब ने बहुत मुश्किल से माना था। जिसके बाद मंदिर के उस हिस्से में मस्जिद बना दी गई थी। इसके साथ ही मंदिर का बाकी पवित्र हिस्सा उसी तरह बरकरार रहा हैं।
यह भी पढ़ें- ज्ञानवापी परिसर विवादः सर्वे रिपोर्ट आने के बाद जु़मे की नमाज को लेकर वाराणसी हाई अलर्ट

सियासत चमकाने के लिए उठा रहे मुद्दा

पूर्व प्रोफेसर मुफ्ती जाहिद खान का कहना है कि सरकार और विपक्ष में बैठे लोगों के साथ ही बड़े पेट वाले लोग मिलकर देश को लूटने में लगे हुए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि देश को लूटने में ये सभी लोग एक-दूसरे की मदद भी कर रहे हैं। जनता का असल मुद्दों से ध्यान हटाने और भटकाने की ये सिर्फ इन लोगों की तरकीब है, जो पहले भी बाबरी मस्जिद को लेकर कामयाब हो चुकी है। ऐसे ही ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर भी इन लोगों की 20 से 25 साल सियासत करने में निकल जाएगी। ऐसे ही यह लोग एक से दो मसले और निकाल लेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चाENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंUdaipur Murder: जयपुर में हिन्दुओं की हुंकार से हिला प्रशासन, प्रदर्शन के चलते सुरक्षा एजेंसियां अलर्टएमपी में 3 साल में बन जाएंगे 21 फ्लाई ओवर, जानिए किन शहरों में मिली निर्माण की मंजूरीबीईओ का रिटायर्ड शिक्षक से रिश्वत मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल, 60 हजार की थी डिमांडMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की संभावना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.