14 अगस्त को AMU में होगा मुशायरा, इस दिन है पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस

14 अगस्त को AMU में होगा मुशायरा, इस दिन है पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस

Amit Sharma | Publish: Aug, 12 2018 06:14:45 PM (IST) Aligarh, Uttar Pradesh, India

14 अगस्त को यह परम्परागत मुशायरा विश्वविद्यालय के पॉलीटेक्निक के असेम्बली हाल में होगा।

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम परम्परागत रूप से सेंटर ऑफ एडवांस स्टडीज उर्दू विभाग के तत्वाधान में मुशायरे से प्रारंभ होते हैं। पिछले वर्षो की तरह इस वर्ष भी 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संख्या पर यह परम्परागत मुशायरा विश्वविद्यालय के पॉलीटेक्निक के असेम्बली हाल में सायं 7. 45 बजे से प्रारंभ होगा। मुशायरे की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर करेंगे।याद रहे कि 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस भी है

कुलाधिपति होंगे मुख्य अतिथि
उर्दू विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर तारिक छतारी ने बताया कि मुशायरे में शिव कुमार निजाम (जोधपुर), आलम खुर्शीद (पटना), शुएब निजाम (कानपुर), सलमा शाहीन (देहली), शहपर रसूल (दिल्ली), फरहत अहसास (दिल्ली), अज़रा नक़वी (नोएडा), प्रोफेसर ग़ज़नफर, डॉ. नसीम आलम सहित स्थानीय शायर अपना कलाम पेश करेंगे। उन्होंने बताया कि ए0एम0यू0 में साहित्यक मुशायरा यहां की पुरानी परम्परा रही है। एएमयू के कुलाधिपति प्रोफेसर मुहम्मद हनीफ बेग अध्यक्षता करेंगे।

सेना में भर्ती के लिए प्रोत्साहित करेंगे
रक्षा मंत्रालय मुख्यालय के अधिकारी के मेजर जनरल एम0जे0एस0 सयाली, ब्रिगेडियर रतन कुमार, ब्रिगेडियर शैलेन्द्र मलिक तथा लेफ्टीनेंट कर्नल गुरू सेवक सिंह ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का भ्रमण किया। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर से उनके कार्यालय में भेंट की। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने विश्वविद्यालय के सर सैयद हाउस, मौलाना आजाद लाइब्रेरी, मूसा डाकरी म्यूजियम, जामा मस्जिद, स्ट्रेची हाल, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, एस्टोटर्फ, हाकी मैदान आदि स्थानों का भ्रमण किया। शिक्षकों, छात्रों तथा कर्मचारियों से संवाद किया। सेना के प्रतिनिधिमंडल ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की परम्परा प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि वह भविष्य में दोबारा ए0एम0यू0 का भ्रमण करेंगे। सेना भर्ती बोर्ड के अधिकारी यहां आगर छात्रों को सेना में भर्ती के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

सऊदी सरकार ने हजयात्रा पर बुलाया
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जनसंपर्क विभाग के मेम्बर इंचार्ज प्रोफेसर शाफे किदवाई के हज यात्रा पर रवाना होने से पूर्व जनसंपर्क कार्यालय में एक अभिनन्दन समारोह का आयोजन किया गया। प्रोफेसर शाफे किदवई देश से हज यात्रा पर जाने वाले भारत सरकार के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के रूप में सऊदी सरकार के निमंत्रण पर ए0एम0यू0 कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर का प्रतिनिधित्व करेंगे। हज यात्रा पर रवाना होने से पूर्व सऊदी अरब दूतावास में वहॅा के राजदूत द्वारा सभी सदस्यों के सम्मान में एक कार्यक्रम भी रखा गया है। प्रोफेसर किदवाई 27 अगस्त को स्वदेश लौट आयेंगे। इस दौरान पब्लिक रिलेशन कमेटी सदस्य प्रोफेसर आसिम सिद्दीकी, डॉ अजय बिसारिया, पत्रकार तारिक हसन, जनसंपर्क अधिकारी उमर सलीम पीरजादा आदि मौजूद रहे।

AMU
Ad Block is Banned