scriptअलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गांधी को इस तरह दी गई श्रद्धांजलि | AMU remembered Mahatma Gandhi on 2 October latest news | Patrika News

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गांधी को इस तरह दी गई श्रद्धांजलि

locationअलीगढ़Published: Oct 02, 2019 06:25:57 pm

-मौलाना आजाद लाइब्रेरी में लगाई गई गांधी प्रदर्शनी, विचार आज भी प्रासंगिक-गांधी ने नेल्सन मंडेला, अलबर्ट आइंस्टाइन, दलाई लामा, बराक ओबामा को दर्शन दिया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गांधी को इस तरह दी गई श्रद्धांजलि

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गांधी को इस तरह दी गई श्रद्धांजलि

अलीगढ़।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जन्म दिवस के उपलक्ष में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। राष्ट्रपिता को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मौलाना आजाद लाइब्रेरी के कल्चरल हाल में आयोजित एक समारोह में विश्वविद्यालय समुदाय को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि महात्मा गांधी दुनियां के उन चन्द महापुरूषों में शुमार किये जाते हैं जिन्होंने नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, अलबर्ट आइंस्टाइन, महानधर्म गुरु दलाई लामा तथा बराक ओबामा जैसी अन्य कई विभूतियां को न केवल अपना दर्शन दिया बल्कि विश्व में अंहिसा के महान सिद्वांत को सबसे प्रभावी राजनीतिक साधन के रूप में स्थापित किया।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गांधी को इस तरह दी गई श्रद्धांजलि
गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक
प्रो. मंसूर ने कहा कि गांधी जी के अनुसरण से विश्व की राजनितिक दिशा और दशा को मानवता के अनुरूप ढाला जा सकता है बल्कि ग्लोबल वार्मिंग तथा पर्यावरण के समक्ष चुनौतियों का भलिभांति समाधान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गांधी जी ‘‘सादा जीवन, उच्च विचार’’ के सिद्धांत पर कायम थे तथा प्राकृतिक संसाधनों के अधिक प्रयोग के विरूद्ध थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के विचार और सिद्धांत आज भी उतने ही प्रासांगिक हैं, जितने स्वयं उनके समय में थे।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गांधी को इस तरह दी गई श्रद्धांजलि
स्वच्छता की शपथ दिलाई
प्रो. मंसूर ने कहा कि गांधी जी द्वारा अपनाए गये अंहिसा के सिद्धांत से आज भी विश्व को होने वाली अशांति अथवा युद्ध जैसी चुनौतियों से सुरक्षित बनाया जा सकता है। मानव समाज के सभी वर्गों को शांति, सुरक्षा, खुशहाली तथा सर्वधर्म समभाव का वातावरण सुनिश्चित किया जा सकता है। इस अवसर पर कुलपति ने सभी उपस्थितजनों को राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, सम्प्रभुता तथा स्वतंत्रता के साथ ही स्वच्छता की शपथ दिलाई।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गांधी को इस तरह दी गई श्रद्धांजलि
गांधी जी महान आत्मा थे
अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. एम. रिजवान खान ने अपने सम्बोधन में कहा कि महात्मा गांधी का दर्शन पहले से आज अधिक महत्वपूर्ण तथा प्रासांगिक है। आवश्यकता इस बात की है कि समाज के निर्बल एवं वंचित वर्गों के लिये उसी प्रकार खड़ा हुआ जाए जितनी दृढ़ता के साथ गांधी ने आंदोलन किये। राजनीति शास्त्र विभाग के डा. मुहिबुल हक ने अपने भाषण में कहा कि गांधी जी निर्बल लोगों पर होने वाले अत्याचार को देखकर विचलित हो जाया करते थे तथा उनकी दृष्टि में विभिन्न वर्गों के मध्य कोई अन्तर नहीं था। उन्होंने कहा कि गांधी जी एक महान आत्मा थे तथा वह मानव समाज के सभी वर्गों से समान प्रेम रखते थे।
यह भी पढ़ें

उपचुनाव: इस सीट पर रालोद सहित तीन प्रत्याशी हुए दौड़ से बाहर, जानिए अब कौन-कौन है मैदान में

छात्र ने भी रखे विचार
अमुवि छात्र राजनीति विज्ञान विभाग के निशांत भारद्वाज तथा अंग्रेजी की छात्रा अफनान ने गांधी जी द्वारा मानवता के संरक्षण एवं उच्च नैतिक मूल्यों की स्थापना के लिये किये गये कार्यों पर प्रकाश डाला। प्रो. एफएस शीरानी ने कार्यक्रम का संचालन किया जबकि यूनिवर्सिटी लाइब्रेरियन डा. मोहम्मद यूसुफ ने धन्यवाद ज्ञापित किया। सहकुलपति प्रो. अख्तर हसीब तथा रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद आईपीएस भी उपस्थित थे।इससे पूर्व कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने मौलाना आजाद लाइब्रेरी में महात्मा गांधी के जीवन एवं दर्शन पर आधारित पुस्तकों, चित्रों, दस्तावेजों एवं स्वयं उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकों आदि पर एक बड़ी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
यह भी पढ़ें

Gandhi Jayanti पर ‘स्वच्छता रन’ में दौड़े ब्रजवासी, स्वच्छ-प्लास्टि फ्री ब्रज का दिया संदेश

राष्ट्रीय सेवा योजना
राष्ट्रीय सेवा योजना अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविधालय अलीगढ द्वारा गाँधी जी के 150वीं वर्षगाठ पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. राहत अबरार ने गाँधीजी के जीवन की कई महत्वपूर्ण बाते बताई एवं उनके अलीगढ़ भ्रमण पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम समन्वयक प्रो0 मो0 मसरूर आलम ने स्वयंसेवकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई । इस अवसर पर प्लास्टिक के उपयोग को मना करने के लिए नुक्कड़ नाटक किया गया. जिससे लोगों ने जागरूकता के लिए रन का आयोजन किया। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अब्दुल अजीज खान, डॉ. फजलुर रहमा, डॉ. अम्मार इब्ने अनवर, डॉ. नईम अहमद, डॉ. जावेद खान, डॉ. मो0 साद, जरीन मोईन, जेबा रिजवी, मोहसिन जफर खान आदि उपस्थित थे ।
यह भी पढ़ें

ट्यूबवैल पर सो रहा था वृद्ध, परिवार के ही युवकों ने उठाया ऐसा कदम कि मच गय कोहराम, देखें वीडियो

एएमयू के स्कूलों में धूम
इसके अतिरिक्त अमुवि के विभिन्न स्कूलों में भी गांधी जयंती समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। एएमयू सिटी गल्र्स हाई स्कूल में विशेष असेम्बली के दौरान शिक्षकों और छात्राओं ने गांधी जी के जीवन पर भाषण दिये। स्कूल के प्रिन्सिपल डा. मोहम्मद आलम गीर ने गांधी जी के चित्र पर माल्यापर्ण किया और उपस्थितजनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में प्रिन्सिपल श्रीमती नगमा इरफान और वाइस प्रिन्सिपल श्रीमती मुमताज हुसैन ने गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण किया। छात्राओं ने स्वच्छता की अहमियत और आवश्यकता पर नुक्कड़ नाटक पेश किया। सैयद हामिद सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल में प्रिन्सिपल सैयद मोहम्मद मुस्तफा ने कालिज परिसर में सफाई अभियान की शुरूआत की और पौधारोपण कराया। अहमदी स्कूल फार द विजुअली चैलेंज्ड में बच्चों ने संगीत अध्यापक सिराजउद्दीन शेख के निर्देशन में गांधी जी के भजन प्रस्तुत किये। कार्यवाहक प्रधानाचार्य आदिल जलील ने गांधी जी और शास्त्री के देश के प्रति समर्पण और प्रेम भावना पर प्रकाश डाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो