scriptAMU removes books of Pakistani authors from syllabus after complaint to PM Modi | पीएम मोदी से शिकायत के बाद बैकफुट पर AMU, सिलेबस से हटाई पाकिस्तानी लेखकों की किताबें | Patrika News

पीएम मोदी से शिकायत के बाद बैकफुट पर AMU, सिलेबस से हटाई पाकिस्तानी लेखकों की किताबें

पाकिस्तानी लेखकों की किताबें पाठ्यक्रम में पढ़ाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पत्र लिखे जाने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी प्रबंधन बैकफुट पर आ गया है। एएमयू के इस्लामिक स्टडीज विभाग ने दो पाकिस्तानी लेखकों की किताबों को सिलेबस से हटा दिया है।

अलीगढ़

Published: August 01, 2022 02:08:14 pm

पाकिस्तानी लेखकों की किताबें पाठ्यक्रम में पढ़ाए जाने के विरोध में 20 से अधिक शिक्षाविदों की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पत्र लिखे जाने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी प्रबंधन बैकफुट पर आ गया है। एएमयू के इस्लामिक स्टडीज विभाग ने दो पाकिस्तानी लेखकों की किताबों को सिलेबस से हटा दिया है। बता दें कि शिक्षाविदों ने पाकिस्‍तान के लेखक मौलाना अबुल आला मौदूदी के साथ इजिप्‍ट के सैयद कुतुम की किताबें बीए और एमए के पाठ्यक्रम पढ़ाने पर आपत्ति जताते हुए प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा था। जैसे ही इस मामले नेे तूल पकड़ा तो एएमयू के इस्‍लामिक स्‍टडीज विभाग ने किताबों को हटा दिया है।
amu-removes-books-of-pakistani-authors-from-syllabus-after-complaint-to-pm-modi.jpg
दरअसल, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के इस्लामिक स्टडीज विभाग में बीए और एमए के छात्रों को पाकिस्तानी लेखकों की किताबें पढ़ाई जाती थी। इस पर आपत्ति जताते हुए सामाजिक कार्यकर्ता मधु किश्वर समेत 20 से अधिक शिक्षाविदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के कट्टर इस्‍लामिक प्रचारक मौलाना अबुल अला मौदूदी की किताब पढ़ाए जानें पर कड़ा ऐतराज जताया था। जैसे ही यह मामला सुर्खियों में आया तो एएमयू प्रशासन बैकफुट पर आ गया। काफी विचार विमर्श के बाद एएमयू के इस्लामिक स्टडीज विभाग ने सिलेबस से किताबों को हटाने का फैसला लिया है।
यह भी पढ़ें - स्कूल में हिंदू छात्रों को पढ़ाया जा रहा था कलमा, वायरल वीडियो से खुलासा, शुद्धिकरण की मांग

इन विश्वविद्यालयों में पढ़ाई जा रहीं पुस्‍तकें

शिक्षाविदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में बताया था कि एएमयू के साथ जामिया मिलिया इस्‍लामिया और हमदर्द विश्वविद्यालय के साथ राज्‍य द्वारा वित्‍त पोषित कई यूनिवर्सिटी में पाकिस्तानी लेखकों की पुस्तकें पढ़ाई जा रही हैं। उन्‍होंने पाकिस्‍तानी कट्टर इस्‍लामिक प्रचारक व जमात-ए-इस्‍लामी के संस्‍थापक मौलाना अबुल अला मौदूदी की पुस्तकों को पढ़ाए जाने पर विशेष तौर से सवाल उठाए थे।
यह भी पढ़ें - इंडियन आइडल फेम फरमानी नाज के 'हर-हर शंभू' गाने पर भड़के उलमा

जानिए कौन है मौलाना मौदूदी

मौलाना अबुल आला मौदूदी का जन्म 25 सितंबर 1903 को हैदराबाद में हुआ था। मौदूदी जमात-ए-इस्‍लामी हिंद की संस्‍थापकों में से एक हैं। मौदूदी 1942 से 1967 तक पाकिस्तान की कई जेलों में भी बंद रहे। मौदूदी ने 100 से अधिक किताब लिखी हैं, जिनका 40 देशों की भाषाओं में अनुवाद भी किया गया है। मौदूदी का 1979 में न्‍यूयार्क में इंतकाल हो गया था। जबकि सैयद इब्राहिम हुसैन उर्फ सैयद कुतुब इजिप्‍ट (मिस्र) के रहने वाले थे। 1966 में कुतुब को मिस्र के राष्ट्रपति जमात अब्देल नासिर की हत्या की साजिश में दोषी पाया गया था और फांसी पर लटका दिया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Bihar News: RCP सिंह के इस्तीफे के बाद गरजे अजय आलोक, कहा - 'ये नीतीश कुमार नहीं, बल्कि नाश कुमार है बिहार के CM'ISRO का SSLV-D1 की लॉन्चिंग हुई फेल, कहा- सैटेलाइट अब किसी काम का नहींगुजरात विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने आदिवासियों से किए 6 वादे, कहा- ट्राईबल एडवाइजरी कमिटी का इसी समाज से होगा चेयरमैनदिल्ली रोहतक रेलवे लाइन पर मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक जामजम्मू-कश्मीर : श्रद्धालुओं के आगमन में भारी गिरावट के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगित20 रुपए के तिरंगे के लिए सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपए काटेगा रेलवे, कर्मचारी यूनियनों ने शुरू किया विरोधबाराती बनकर पहुंचे ED के अधिकारी, टीम को देखते ही कारोबारी ने फेंका सोने का Iphoneबांग्लादेश में श्रीलंका जैसे हालात, 50% बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, हाथों में लालटेन ले सड़कों पर उतरे लोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.