अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में दो बजने का इन्तजार, जानिए क्यों

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव की घड़ी आ गई है। दो बजे से प्रत्याशियों की फाइनल स्पीच होगी।

By: अमित शर्मा

Published: 09 Dec 2017, 10:17 AM IST

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव की घड़ी आ गई है। प्रमुख प्रत्याशियों का अंतिम भाषण नौ दिसम्बर, 2017 को होगा। इस तरह का भाषण अमेरिका के राष्ट्रपुति चुनाव में होता है। अंतिम भाषण का विषय है- शैक्षणिक संस्थानों का राजनीतिकरण-वरदान या अभिशाप। प्रत्याशियों से कहा गया है कि अपना भाषण इसी विषय पर केन्द्रित रखें। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव पद के प्रत्याशी मतदाता छात्रों के बीच भाषण देंगे। इसके बाद मतदाता इनमें से अच्छा प्रत्याशी चुनेंगे। एएमयू के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. मुजीबुल्लाह जुबैरी ने बताया कि अंतिम भाषण की तैयारी पूरी है। किसी को कोई असुविधा नहीं होगी।


निर्णायक हो सकता है भाषण
अंतिम भाषण के लिए सभी प्रत्याशियों को यूनियन हॉल में अपराह्न दो बजे से बुलाया गया है। अपराह्न 2.30 बजे से अंतिम भाषण शुरू होगा। प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ नारेबाजी करते हुए आते हैं। कहीं टकराव न हो जाए, इस अंदेशे के चलते सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। सबसे पहले सचिव, फिर उपाध्यक्ष और अंत में अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों को बोलने का अवसर दिया जाएगा। छात्रों से भी कहा गया है कि वे भाषण सुनने के लिए यूनियन हॉल पहुंचें। इसके साथ ही वीमेंस कॉलेज में भी अंतिम भाषण का समय अपराह्न दो बजे से ही तय किया गया है। अंतिम भाषण में प्रत्याशियों को बताना होता है कि उनका एजेंडा क्या है और चुनाव जीतने के बाद वे क्या करना चाहते हैं।

1938 में आए थे डॉ. अंबेडकर
छात्रसंघ चुनाव में अंतिम भाषण कोई नई बात नहीं है। 1938 में भी प्रत्याशियों का अंतिम भाषण कराया गया था। तब निर्णायक के रूप में डॉ. भीमराव अंबेडकर बाबा साहब आए थे। उन्होंने इस तरह की व्यवस्था को सराहा था। उन्होंने अन्य विश्वविद्यालयों को सलाह दी थी कि वे भी छात्रसंघ चुनाव में अंतिम भाषण कराएं। यह बात अलग है कि किसी ने इसे अपनाया नहीं। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी अंतिण भाषण कई साल बाद कराया जा रहा है। प्रत्याशियों के अंतिम भाषण को आमतौर पर ‘फाइनल स्पीच’ कहा जाता है।

Show More
अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned