scriptएएमयू के डॉ. जसीम मोहम्मद ने संचार मंत्रालय के मंत्री को लिखा पत्र, योग गुरु स्वामी रामदेव के लिए की बड़ी मांग | Baba Ramdev's postal stamp can be issued on Yoga Day | Patrika News

एएमयू के डॉ. जसीम मोहम्मद ने संचार मंत्रालय के मंत्री को लिखा पत्र, योग गुरु स्वामी रामदेव के लिए की बड़ी मांग

locationअलीगढ़Published: Apr 21, 2018 06:59:28 am

डॉक्टर जसीम मोहम्मद ने लिखा संचार मंत्री के मंत्री मनोज सिन्हा को पत्र
 

Baba Ramdev

Baba Ramdev

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व मीडिया सलाहकार एवं लेखक डॉ. जसीम मोहम्मद ने केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को पत्र लिखकर विश्व योग गुरु बाबा रामदेव के सम्मान में उनके नाम 21 जून विश्व योग दिवस पर एक डाक टिकट जारी करने का आग्रह किया है।
ये लिखा पत्र
डॉक्टर जसीम मोहम्मद ने संचार मंत्री मनोज सिन्हा को पत्र लिखकर योग गुरु स्वामी रामदेव का विश्व में योग दिवस के उपलक्ष में और योग दिवस के दिन स्वामी रामदेव के सम्मन में ऐसा करने से भारत ही नहीं विश्व में भारत का नाम और योग ऋषि स्वामी राम देव जी का मान बढ़ेगा। डॉक्टर जसीम मोहम्मद ने कहा कि स्वामी रामदेव भारत ही नहीं पूरे विश्व में भारत की योग शिक्षा, जिसे हम योगा कहते हैं को पूरे विश्व में प्रचार प्रसार एवं मान्यता के लिए कोशिश कर रहे हैं, जिसकी वजह से यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली ने 2014 में यह घोषणा की कि 21 जून को प्रतिवर्ष पूरे विश्व में इंटरनेशनल डे ऑफ योगा मनाया जाएगा ।
धर्म विशेष नहीं बल्कि समाज कल्याण के लिए योग
डॉ. जसीम मोहम्मद ने कहा कि योगा दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने हेतु भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी एक बहुत बड़ा योगदान है। योगा किसी धर्म विशेष नहीं, बल्कि समाज कल्याण, मनुष्य के स्वास्थ्य एवं शारीरिक खुशहाली के लिए किया जाता है। डॉक्टर जसीम मोहम्मद ने बताया कि यदि योग ऋषि स्वामी रामदेव के सम्मान करने के लिए भारत सरकार से हमने यह मांग की है कि उनके सम्मान में 21 जून 2018 को भारतीय डाक टिकट जारी किया जाए, जिससे भारत ही नहीं पूरे विश्व में स्वामी रामदेव जी का सम्मान में इजाफा होगा और योग को मान्यता में इज़ाफ़ा होगा। उन्होंने लिखा है कि स्वामी रामदेव का पूरा जीवन मानव कल्याण और स्वस्थ को बेहतर रखने का ज्ञान देता है। भारत सरकार उनके सम्मान में 21 जून अंतर राष्ट्रीय योगा दिवस पर ‘डाक टिकट’ जारी कर उन्हें और योगा को सम्मानित करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो