scriptअलीगढ़: खिलौना-पिस्तौल की फ़ैक्ट्री में भीषण विस्फोट, चार की मौत, कई घायल | Blast in toy pistol making factory Four died and many injured | Patrika News

अलीगढ़: खिलौना-पिस्तौल की फ़ैक्ट्री में भीषण विस्फोट, चार की मौत, कई घायल

locationअलीगढ़Published: Oct 14, 2020 09:12:27 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights
-मामला थाना दिल्ली गेट क्षेत्र में मोहल्ला खटीकान का है
-विस्फोट के पीछे गैस सिलिंडर के फटने की बात कही जा रही है
-घायलों का उपचार जारी है

photo6068895068669979204.jpg
अलीगढ़। जनपद में विस्फोट होने के कारण एक बड़ा हादसा हुआ है। जिसमें चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। दरअसल मामला थाना दिल्ली गेट क्षेत्र में मोहल्ला खटीकान का है। जहां मंगलवार शाम को खिलौना पिस्तौल बनाने वाली एक फ़ैक्ट्री में अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट के पीछे गैस सिलिंडर के फटने की बात कही जा रही है। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि आतिशबाजी बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले पाउडर से विस्फोट यह हुआ है।
उधर घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी, एसएसपी सहित पुलिस प्रशासन और फायर ब्रिगेड के आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए। जिसके बाद टीम ने देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर मलबे में दबे लोगों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया। इस विस्फोट के चलते आसपास के करीब आधा दर्जन से अधिक मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बताया जा रहा है कि विस्फोट इतना भीषण था कि उसका कंपन इलाके में दो से ढाई किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया। वहीं घटना के बाद इलाके में चीख-पुकार मच गई। चारों तरफ धूल का गुबार और हड़कंप की स्थिति बन गई। सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया।
बता दें कि मोहल्ला खटीकान में सुरेंद्र भीलवारे पुत्र सरदार स्वरूप सिंह का पुश्तैनी मकान है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी जुड़े हैं। इस मकान के पीछे बहुत बड़े परिसर में इनके भतीजे मनोज व संजय प्लास्टिक की खिलौना पिस्तौल बनाने की फ़ैक्ट्री चलाते हैं। दीपावली नजदीक होने के कारण फ़ैक्टरी में पूरी क्षमता के साथ काम हो रहा था। आसपास के लोगों के मुकाबिक शाम करीब 4.20 बजे पर अचानक तेज विस्फोट हुआ। जिसमें सुरेंद्र भीलवारे के मकान के साथ-साथ आसपास के कई मकानों की छतें उड़ गईं और दीवारें भी गिर गईं।
धमाका इतना ज़बरदस्त था कि इसकी कंपन कई किलोमीटर तक महसूस की गई। इस धमाके में मनोज पुत्र उमराव, विक्की पुत्र उमराव, अभिषेक पुत्र सुरेंद्र भीलवारे, मोनिका पुत्री जवाहर, कांता पत्नी जवाहर, भीम सिंह उर्फ भीमा व पंकज उर्फ तिकोनी आदि गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें मलखान सिंह जिला अस्पताल भेजा गया, जहां से सभी को जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया।
एसपी सिटी अभिषेक के अनुसार मनोज (38) पुत्र उमराव, विक्की उर्फ विशाल (32) पुत्र उमराव, अभिषेक (26) पुत्र सुरेंद्र और पंकज उर्फ तिकोनी की इलाज के दौरान मौत हो गई। मरने वालों में मनोज व विक्की सगे भाई हैं। जबकि मनोज व अभिषेक चाचा-ताऊ के लड़के हैं। एसपी सिटी का कहना है कि सिलिंडर फटने से विस्फोट की बात कही जा रही है, लेकिन आतिशबाजी पाउडर सहित अन्य सभी पहलुओं पर भी जांच की जा रही है। जो लोग घायल हैं, उनका उपचार कराया जा रहा है। घटना के संबंध में सभी संबंधित विभागों को भी अवगत कराया गया है।
वहीं ज़िलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह का कहना है कि देहली गेट थानाक्षेत्र में हुए हादसे में चार लोगों की मौत हुई है। घटना किस तरह के विस्फोट से हुई है, इसकी जांच अभी की जा रही है। जो भी घायल हुए हैं, उनका उपचार बेहतर से बेहतर हो, इसकी भी व्यवस्था कराई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो