अलीगढ़ में बोले सीएम योगी- गाय कटने नहीं देंगे, किसानों को नुकसान भी नहीं होने देंगे, नई यूनिवर्सिटी का ऐलान

अलीगढ़ में बोले सीएम योगी- गाय कटने नहीं देंगे, किसानों को नुकसान भी नहीं होने देंगे, नई यूनिवर्सिटी का ऐलान
अलीगढ़ में बोले सीएम योगी- गाय कटने नहीं देंगे, किसानों को नुकसान भी नहीं होने देंगे, नई यूनिवर्सिटी का ऐलान

Amit Sharma | Updated: 14 Sep 2019, 05:01:15 PM (IST) Aligarh, Aligarh, Uttar Pradesh, India

सीएम योगी ने किया 1,135 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

236 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण व 898 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास

अलीगढ़। विधानसभा उपचुनाव से ठीक पहले इगलास पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज ग्राउंड से तमाम विकासपरक योजनाओं का पिटारा खोला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अलीगढ़ में 1135 करोड़ की लागत से 183 विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास किया। इनमें से 236 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण व 898 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान योगी ने एक तरफ भारतीय जनता पार्टी की सरकार का सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास का ऐजेंडा रखा वहीं जिले के पिछड़ेपन के लिए पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी को जिम्मेदार बताया।

25 लाख युवाओं को नौकरी, रोजगार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ के ताला उद्दोयग का जिक्र करते हुए कहा कि अपने कार्यकाल में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने जनपद को अलग पहचान दिलाने के लिए खूब काम किया। उन्होंने ही अलीगढ़ के ताला उद्योग को अलग पहचान दिलाई लेकिन पिछली सरकारों की उदासीनता से यहां उद्योग बंद होने लगे। लेकिन प्रदेश सरकार ने एक बार फिर यहां के ताला उद्योग को पहचान दिलाने के लिए वन डिस्ट्रिक्त वन प्रोडक्ट के तहत चुनाव किया है। उन्होंने कहा कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत पांच वर्ष में 25 लाख युवाओं को समायोजित करना सरकार का लक्ष्य है। इस योजना के लिए जो एमओयू साइन हुआ है उसके अनुसार इस योजना के अंतर्गत 20 लाख युवाओं के लिए रोजगार और नौकरी देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने यहां के विकास को रोका उनके मार्ग में अलीगढ़ का ताला लगाया जाएगा।

अलीगढ़ में भी होगा रक्षा उत्पादन

साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद युवाओं को रोजगार देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिफेंस कॉरिडोर की घोषणा की। प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर के जो छह केंद्र बनेंगे उनमें से अलीगढ़ भी एक केंद्र है। अलीगढ़ में भी रक्षा उत्पादन से जुड़े हुए उद्यम लगेंगे। यहां यह तकनीक पहले से है क्योंकि हार्डवेयर के क्षेत्र में अलीगढ़ का कोई सानी नहीं।

कांग्रेस ने गरीबों का हक छीना

विपक्ष पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा कि सोनभद्र में कांग्रेस की सरकार ने फर्जी सोसाइटी बानकर दलितों, पिछड़ों गरीबों की जमीन हड़प ली थी। हमने जांच करवाई। अब हमारी सरकार गरीबों, दलितों, वंचितों को उनकी जमीन वापस कर रही है। पट्टा किया जा रहा है। योगी ने कहा कि कांग्रेस ने गरीबों का हक छीना। सपा बसपा केवल परिवार तक सीमित रही। भाजपा की सरकार सबाक साथ सबका साथ पर विश्वास रखती है।

निराश्रित गोवंश को पालने वालों को 900 रुपए

सीएम योगी ने कहा कि मार्च 2017 में हमारी सरकार बनने से पहले प्रदेश के अन्य जनपदों की भांति अलीगढ़ में अवैध बूचढ़खाने चल रहे थे। तत्कालीन सराकरें उनकी अवैध और अनैतिक गतिविधियों में शामिल थीं। हमारी सरकार आते ही 24 घंटे के अंदर अवैध बूचड़खाने बंद कराए और गोरसंक्षण करने का काम किया। सीएम योगी ने काहा कि निराश्रित गोवंश के सरंक्षण के लिए सरकार ने योजना लागू है। कोई किसान निराश्रित गोवंश को पालना चाहे तो जिलाधिकारी और पशु चिकित्साधिकारी की सहमित से निराश्रित गोवंश रख सकता है। इसके लिए सरकार 900 रुपए भी देगी। सीएम योगी ने कहा कि हम गाय को कटने भी नहीं देंगे लेकिन गाय से किसान की खेती का भी नुकसान नहीं होने देंगे।

ढाई वर्षों में एक भी दंगा नहीं

प्रदेश की कानून व्यवस्था पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के अंदर जिस समय भाजपा की सरकार आई उससे पहले हर दूसरे दिन दंगे होते थे, बहन बेटियां सुरक्षित नहीं थीं। त्यौहार मातम में बदल रहे थे लेकिन अब बीते ढाई वर्षों में एक भी दंगा नहीं हुआ है और बहन बेटियां सुरक्षित हैं। अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा जा रहा है और जेल में भी उनसे सख्ती से निपटा जा रहा है।

महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर विश्व विद्यालय

साथ ही अलगीढ़ के लिए बडी घोषणा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अलीगड़ का जब भी जिक्र होता है तो महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह का नाम जरूर आता है। तो महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के लिए अपनी संपूर्ण भूमि दान कर दी लेकिन एएमयू उनके सपने को साकार कितना कर पाया ये अलीढ़ और देश जानता है। अब महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह के उद्देश्य को सरकार आगे बढ़ाएगी। लंबे चली आ रही विश्व विद्यालय की मांग पूरी होगी। महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर एक नया विश्व विद्यालय खोला जाएगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned