script

AMU में कोरोना का कहर: 27 प्रोफेसर समेत 45 की मौत, CM Yogi ने कुलपति को दिया हर संभव मदद का भरोसा

locationअलीगढ़Published: May 12, 2021 03:38:16 pm

Submitted by:

lokesh verma

AMU Corona News : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में 45 लोगों की मौत हो चुकी है। एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने नए वैरिएंट की आशंका जताते हुए आईसीएमआर को सैंपल भेज जीनोम स्टडी की मांग की है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अलीगढ़. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में कोरोना कहर जारी है। यूनिवर्सिटी प्रोफेसरों की मौतों का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। अब तक यहां 27 प्रोफेसर समेत 45 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस (Coronavirus) का शिकार होने वाले प्रोफेसर में 17 वर्किंग और 10 रिटायर्ड फैकल्टी शामिल हैं। लगातार एक बाद एक हो रही मौतों से एएमयू में हड़कंप की स्थिति है। वहीं, कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने जिले में कोविड-19 के नए वैरिएंट की आशंका व्यक्त की थी। इसको लेकर पिछले दिनों ही कुलपति ने आईसीएमआर (ICMR) महानिदेशक प्रोफेसर बलराम भार्गव को सैंपल के साथ पत्र भेजकर जल्द से जल्द जीनोम स्टडी करवाने का निवेदन किया था। इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मामले का संज्ञान लेते हुए एएमयू कुलपति से बात कर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।
यह भी पढ़ें- कोरोना के बीच ब्लैक फंगस साबित हो रहा खतरनाक, बीएचयू में आए पांच से ज्यादा मामले, जानें इसके लक्षण

उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने हाल ही में यूनिवर्सिटी के मेडिकल कॉलेज की लैब से कोरोना के सैंपल एकत्र करने के आदेश दिए थे। उन सभी सैंपल की जीनोम स्टडी के लिए रविवार को सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी दिल्ली भेजा गया था। सैंपल के साथ कुलपति ने आईसीएमआर के महानिदेशक प्रोफेसर बलराम भार्गव को एक पत्र भी भेजा था। जिसमें उन्हाेंने लिखा था कि हमारी लैब से भेजे गए कोरोना वायरस के सैंपल का जीनोम विश्लेषण करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया जाए, ताकि यह ज्ञात हो सके कि अलीगढ़ में कहीं कोरोना वायरस का कोई नया वैरिएंट तो विकसित नहीं हुई है, क्योंकि यहां तेजी से यह बीमारी फैल रही है। उन्होंने आगे लिखा है कि यूनिवर्सिटी परिसर और उसके आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले 26 शिक्षकों के अलावा कई कर्मियों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है।
केंद्रीय प्रयोगशाला में हो रही सैंपल की जांच

कुलपति ने आशंका व्यक्त करते हुए लिखा था कि यूनिवर्सिटी से सटे सिविल लाइंस क्षेत्र में कोरोना वायरस का कोई नया वैरिएंट फैल रहा है। उन्होंने आईसीएमआर के महानिदेशक से यह भी निवेदन किया था कि जल्द से जल्द कोरोना सैंपल की जीनोम स्टडी कराएं। बताया जा रहा है कि सोमवार शाम को आईसीएमआर के महानिदेशक ने कुलपति से बात करते हुए आश्वस्त किया था कि केंद्रीय प्रयोगशाला में सैंपल की जांच की जा रही है। रिपोर्ट आते ही अवगत कराया जाएगा।
सीएम योगी ने कुलपति को दिया हर संभव मदद का भरोसा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एएमयू में प्रोफेसर की मौत के मामले का संज्ञान लेते हुए मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर से फाेन पर बात की। सीएम ने यूनिवर्सिटी के मेडिकल कॉलेज में भर्ती संक्रमितों और वहां कार्यरत स्टाफ के संबंध में जानकारी ली। सीएम योगी ने कहा कि यूनिवर्सिटी में बड़ी संख्या में लोग रहते हैं, जिन्हें कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सभी उपाय करने जरूरी हैं। सीएम ने कहा कि इसके लिए वैक्सीनेशन बेहद महत्वपूर्ण है। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। सीएम योगी ने कहा कि शासन-प्रशासन कोरोना की रोकथाम के साथ वैक्सीनेशन में एएमयू अधिकारियों की हर संभव मदद करेगा।
56 वर्षीय प्रोफेसर शोएब जहीर ने दिल्ली में ली अंतिम सांस

एएमयू में कोरोना संक्रमण से मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा विभाग के 56 वर्षीय प्रोफेसर शोएब जहीर का भी कोरोना से निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि प्रोफेसर जहीर ने दिल्‍ली के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली है। कोरोना महामारी में एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने भी भाई अहमद कमर फारुख को खो दिया। उनके अलावा ऋग्वेद में पीएचडी करने वाले प्रोफेसर और संस्कृत विभाग के पूर्व चेयरमैन प्रोफेसर खालिद बिन यूसुफ और लॉ फैकल्टी के डीन प्रोफेसर शकील समदानी का भी कोरोना से निधन हो गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो