scriptरशिया में हुए सेमिनार के दौरान प्रोफेसर सारस्वत से भारत के बारे में कही गई थी ऐसी बात, कि कन्याकुमारी से दिल्ली तक साइकिल यात्रा का किया फैसला | Dr. Pravin Saraswat Bicycle travel from Kanyakumari to Delhi | Patrika News

रशिया में हुए सेमिनार के दौरान प्रोफेसर सारस्वत से भारत के बारे में कही गई थी ऐसी बात, कि कन्याकुमारी से दिल्ली तक साइकिल यात्रा का किया फैसला

locationअलीगढ़Published: Dec 06, 2018 06:36:22 pm

डॉ. प्रवीण सारस्वत इस समय विश्व परिवार एवं सामाजिक सद्भावना के लिए कन्याकुमारी से दिल्ली तक साइकिल यात्रा कर रहे हैं।

Dr. Pravin Saraswat

Dr. Pravin Saraswat

अलीगढ़। भारत वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश पूरे विश्व में फैला रहा है। हम भारतीय एकता के सूत्र में बंधे हैं। यह साबित करने के लिए इस साइकिल यात्रा का संकल्प लिया। प्रत्येक शहर से एकता, प्रेम और अपनत्व का भाव प्राप्त हुआ। विश्व पटल पर भारत वसुधैव कुटुम्बकम की एक मिसाल है। यही संदेश अपनी यात्रा के दौरान लोगों को दे रहा हूं। ये बातें मंगलायतन विश्वविद्यालय में गणित विभाग के एसोसियेट प्रोफेसर और सामाजिक एवं सांस्कृतिक विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रवीण सारस्वत ने मंगलायतन विवि में अपनी यात्रा के पड़ाव के दौरान कहीं।
कन्याकुमारी से दिल्ली तक यात्रा
डॉ. प्रवीण सारस्वत इस समय विश्व परिवार एवं सामाजिक सद्भावना के लिए कन्याकुमारी से दिल्ली तक साइकिल यात्रा कर रहे हैं। वे अपनी यात्रा के दौरान सरकारी गैर सरकारी संगठनों के सदस्यों, अध्यापकोंय, छात्रों से मिलकर विश्व बंधुत्व की भावना को पूरे विश्व में फैलाने को प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस साहसिक कार्य को देश विदेशों से अपारजन समर्थन मिल रहा है। भारत सरकार ने भी उन्हें अपने इस पुनीत कार्य के लिए शुभकामनायें प्रेषित की हैं। इस कार्य के लिए प्रेरणा मिलने के संबंध में उन्होंने बताया कि किसी भी अच्छे कार्य के पीछे कुछ खास घटना अवश्य होती है।
इसलिए शुरू की ये यात्रा
उन्होंने बताया कि जून 2017 में इंडो-रशिया अभियान के तहत हुए सेमिनार में अपने वक्तव्य के दौरान विश्व एकता की बात कही। जिस पर जूलिया मेरे देवा ने कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले अपने देश में एकता तो स्थापित कर लें। बस यही बात दिल को छू गई और वे यात्रा पर निकल पड़े। 31 अक्टूबर से कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा 9 दिसम्बर को दिल्ली में राजघाट पर सम्पन्न होगी।
हुआ स्वागत
मंगलायतन विवि आगमन पर डाॅ. सारस्वत का कुलपति प्रो. केवीएसएम कृष्णा, कुलसचिव अजीत सिंह, परीक्षा नियंत्रक डाॅ. दिनेश शर्मा, उपकुलसचिव डाॅ. मनोज राणा, प्रो. जयंती लाल जैन, प्रशासनिक अधिकारी गोपाल राजपूत, निदेशक एडमिशन डाॅ. राहुलगोयल, होटल मैनेजमेंट की प्रिंसीपल अलीशा चौधरी, प्रवीन भारद्वाज, आर श्रीनिवासन आदि ने स्वागत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो