scriptकिसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा दिलाने की तकनीक है ड्रिप इरीगेशन | drip irrigation beneficial for farmers know benefits in hindi | Patrika News

किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा दिलाने की तकनीक है ड्रिप इरीगेशन

locationअलीगढ़Published: Mar 29, 2018 03:48:07 pm

Submitted by:

suchita mishra

ड्रिप इरीगेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अलीगढ़ में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

farm

farm

अलीगढ़। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत कम पानी में ज्यादा उपज प्राप्त करने की तकनीकी पर अमल शुरू हो गया है। इसको लेकर ड्रिप इरीगेशन और स्प्रिंकल इरिगेशन के बारे में नकवी पार्क में दो दिवसीय कार्यशाला लगा कर किसानों को इसके बारे में बताया गया। इस तकनीक में किसानों को सरकार की तरफ से अनुदान दिया जा रहा है। छोटे और सीमांत किसान की आय दोगुनी करने के लिए इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। किसानों की उपज की सही कीमत मिले, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कम पानी, कम उर्वरक में अच्छी खेती हो, इस तरह के फायदे के बारे में किसानों को बताया जा रहा है।
इस दौरान किसानों को जल संसाधनों के बारे में बारीकी से बताया गया। किसान की लागत कैसे कम हो और उन्नत तकनीकी के इस्तेमाल से खेती की उपज को कैसे बढ़ाया जाए। किसान की आय बढ़ाने के उपाय भी कार्यक्रम में बताए गए। इस मौके पर कमिश्नर अजय दीप ने कहा कि जिले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का क्रियान्वयन अच्छी तरीके से हो रहा है। आवश्यकता इसके विस्तार की है। इसी उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में दूर-दूर से किसानों को यहां आमंत्रित किया गया है। जिन किसानों ने उन्नत तकनीकी को अपनाया, उन्होंने अपना अनुभव भी किसानों से साझा किया।
प्रति बूंद अधिक उपज करने की योजना में किसानों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। कार्यशाला में बताया गया कि सरकार की तरफ से किसानों को 80 से 90 प्रतिशत अनुदान मिल रहा है। केवल 10 प्रतिशत पूंजी किसानों को अपनी तरफ से लगाना है। किसानों को ड्रिप इरीगेशन की तकनीक को समझना चाहिए। इस मौके पर कमिश्नर अजयदीप सिंह ने कहा कि खेती के मॉडर्न तकनीक को किसान अपनाएं और अनुदान का लाभ लें। वहीं जल संसाधनों को बचाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि जल संसाधन बहुत कीमती है और जीवन के लिए आवश्यक है। कम से कम पानी में अधिक से अधिक उपज लेनी है तो इसके लिए ड्रिप इरीगेशन उपयोगी है। सरकार चाहती है किसानों कि आय दुगनी हो जाए। किसानों की लागत घटनी चाहिए और उपज का सही मूल्य मिलना चाहिए।
किसान वीरेंद्र सिंह ने बताया की ड्रिप इरीगेशन में कम लागत से लाखों की कमाई की जा सकती है। ड्रिप एरिगेशन में कम पानी लगता है, लेबर की बचत होती है, बिजली की बचत होती है, फ़र्टिलाइज़र भी कम लगता है और प्रोडक्शन भी बढ़ जाता है। आमतौर पर एक बीघा में आलू बोने पर 50 कट्टे होते हैं, वहीं ड्रिप इरिगेशन के जरिए वीरेंद्र सिंह ने 70 पैकेट आलू एक बीघे से पैदा किया और मुनाफा कमाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो