script

नाराज किसान बोले, उद्योगपतियों की सरकार है भारतीय जनता पार्टी

locationअलीगढ़Published: Mar 29, 2018 10:25:10 am

Submitted by:

suchita mishra

एनजीटी के आदेश के खिलाफ अलीगढ़ में कलेक्ट्रेट पर किसानों ने धरना दिया। इस बीच उन्होंने बीजेपी की सरकार को उद्योगपतियों की सरकार बताया।

farmer

farmer

अलीगढ़। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने खेती में काम आने वाले दस साल पुराने डीजल से चलने वाले ट्रैक्टर, पंप व अन्य उपकरणों पर रोक लगा दी है। इस फैसले के खिलाफ किसानों ने जिले में कलेक्ट्रेट पर धरना दिया। किसानों का कहना है कि ये किसान विरोधी नीति है। इसके कारण तमाम किसानों को अपने ट्रैक्टर मजबूरी में बेचने पड़ेंगे। उन पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा और इसका फायदा उद्योगपतियों को मिलेगा। भारतीय किसान यूनियन ने इसे किसानों का शोषण बताते हुए एनजीटी के इस फैसले व सरकार के खिलाफ नाराजगी व्यक्त करते हुए धरना दिया। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सरकार को उद्योगपतियों की सरकार बताया।
ट्रैक्टर पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का भी रोष
धरने के दौरान किसान जिलाधिकारी से मिले और एनजीटी के निर्देशों की जानकारी दी। वहीं सरकार द्वारा ट्रैक्टर पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाने को लेकर भी किसानों ने अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने बताया कि इससे पहले किसी सरकार ने किसानों पर ट्रैक्टर खरीद पर टैक्स नहीं लगाया था। नाराज किसानों का कहना था कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार उनके साथ धोखा कर रही है। वहीं एनजीटी के फैसले में भी सरकार किसानों के बजाय एनजीटी के पक्ष में खड़ी है। किसानों का कहना है कि ये उद्योगपतियों की सरकार है इसलिए किसानों का शोषण करके उद्योगपतियों को फायदा पहुंचा रही है।
सरकार के खिलाफ होगी आरपार की लड़ाई
किसानों का कहना था कि बहुत से ऐसे किसान हैं जिनके पास 50 साल पुराना ट्रैक्टर है। वे उसको सही करके खेती बाड़ी में काम कर रहे हैं। लेकिन सरकार की सोची समझी साजिश के तहत पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाया जा रहा है। किसानों ने कहा है कि वे सरकार के खिलाफ अब आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे। किसान नेता राजपाल ने कहा कि हम अपने ट्रैक्टर जिलाधिकारी कार्यालय में खड़ा करेंगे क्योंकि किसानों के पास इतना पैसा नहीं है कि वे नए ट्रैक्टर खरीद सकें। वहीं जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि प्रशासन किसानों के साथ है और उनके हित के लिए काम करेगा। किसानों ने मांग की है कि ट्रैक्टर पर 12 फीसदी जीएसटी को खत्म किया जाए। चौधरी चरण सिंह ने कहा था कि ट्रैक्टर किसान की बुग्गी है, उसकी रोजी-रोटी है। वहीं किसानों ने कहा कि आलू और गेहूं को लेकर किसान परेशान है तो बिजली की समस्या भी किसानों पर भारी पड़ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो