scriptउर्दू के बिना भारत का स्वतंत्रता संग्राम संभव नहीं था | Independence day 2017 celebrated in al hodaya college aligarh hindi news | Patrika News

उर्दू के बिना भारत का स्वतंत्रता संग्राम संभव नहीं था

locationअलीगढ़Published: Aug 16, 2017 02:19:00 pm

Submitted by:

Santosh Pandey

प्रोफेसर मोहम्मद शाहिद पूर्व अमूटा सचिव, एएमयू ने कहा कि आजादी के बाद कुछ मौकापरस्त और सांप्रदायिक नेताओं ने भारतीयों के बीच नफरत की दीवार खड़ी दी।

Independence day

Independence day 2017

अलीगढ़। हमें न केवल अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखना है बल्कि इसके दुरुपयोग भी बचना है। स्वतंत्रता का मतलब यह नहीं है कि हम दूसरों की स्वतंत्रता छीन लें। इन खयालात का इजहार स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने के बाद अल-हिदाया कॉलेज ऑफ एजूकेशन, हैबतपुर बरौली रोड, अलीगढ़ के प्रांगण में ध्वाजारोहण करते हुए मुख्य अतिथि हाजी मोहम्मद जहीर (एमडी, अल-हम्द एग्रो फूड, प्रोडक्ट्स) ने किया। उन्होंने कहा कि यह स्वतंत्रता हमें आसानी से नहीं मिली है, बल्कि इसके लिए हमारे पूर्वजों ने अनगिनत कुर्बानियां दी हैं ।

उर्दू भाषा की एक महत्वपूर्ण भूमिका
प्रोफेसर मोहम्मद शाहिद पूर्व अमूटा सचिव, एएमयू ने कहा कि आजादी के बाद कुछ मौकापरस्त और सांप्रदायिक नेताओं ने भारतीयों के बीच नफरत की दीवार खड़ी दी। उन्होंने कहा कि 1857 से 1947 तक भारत के स्वतंत्रता संग्राम उर्दू के बिना संभव नहीं था और स्वतंत्रता में उर्दू भाषा की एक महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

वतन से प्यार की झूठी नुमाइश हम नहीं करते
कालेज संरक्षक प्रोफेसर हाफिज़ मोहम्मद इलियास ने भारतीय समाज को गंगा जमुनी तहजीब बताया। इसका उदाहरण दिया कि एक ही बगीचे में एक तरह केफूल वह सौंदर्य पैदा नहीं करते जो विभिन्न तरह के फूल करते हैं। यही भारत की सुंदरता है। उन्होंने एक शेर भी पढ़ा-
वतन पर जान दे देते हैं जब भी वक्त पड़ता है
वतन से प्यार की झूठी नुमाइश हम नहीं करते।

सवाल उठाने वालों को फटकार
कॉलेज के प्रबन्धक डॉ कुंवर आसिफ ने मेहमानों का स्वागत किया और कहा कि स्वतंत्रता संग्राम से लेकर देश निर्माण और विकास में मुसलमानों की भूमिका काफी रही है, मगर आज वे लोग जिनका सहयोग देश की आजादी में शून्य रहा, वह हम पर सवाल उठा रहे हैं। अंत में अल-हिदाया कॉलेज ऑफ एजूकेशन की ओर से एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया गया।

ये रहे उपस्थित
स्वतंत्रता दिवस समारोह में विश्वविद्यालय और अलीगढ़ के सम्मानित व्यक्ति प्रोफेसर खालिद (मेडिकल कालेज एएमयू), प्रोफेसर खुर्शीद आलम, प्रोफेसर कमरुल हसन प्राचार्य, डॉ. धर्मेन्द्र शर्मा, डॉ. अकरम, कमलेश शर्मा आदि उपस्थित है।
hodaya college aligarh
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो