मंगलायतन विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस को विद्यार्थियों ने रंगारंग बनाया, देखें वीडियो

मंगलायतन विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस को विद्यार्थियों ने रंगारंग बनाया, देखें वीडियो
मंगलायतन विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस को विद्यार्थियों ने रंगारंग बनाया

Bhanu Pratap Singh | Updated: 06 Sep 2019, 02:37:34 PM (IST) Aligarh, Aligarh, Uttar Pradesh, India

-नृत्य, गीत, कविता, नुक्कड़ नाटक आदि के रंग छात्र-छात्राओं ने बिखेरे
-कुलपति ने कहा- छात्रों का उज्ज्वल भविष्य ही संस्था का उद्देश्य है
-ऊंची सोच के साथ शिक्षा के साथ संस्कार दिए जाते हैं यहां

अलीगढ़। मंगलायतन विश्वविद्यालय, अलीगढ़ (Mangalayatan university Aligarh) का 13 वां स्थापना दिवस (Foundation Day) व शिक्षक दिवस (Teachers day) मनाया गया। विवि के 13 वर्ष पूर्ण करने की खुशी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। कार्यक्रम में नृत्य, गीत, कविता, नुक्कड़ नाटक आदि के रंग छात्र-छात्राओं ने बिखेरे। दृश्य एवं कला विभाग के विद्यार्थी अभिषेक व ऋतिक ने अपनी चित्रकारी से सबका दिल जीत लिया। इस मौके पर शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

गुणवत्तापरक शिक्षा उद्देश्य
इस मौके पर विवि के कुलपति प्रो. केवीएसएम कृष्णा ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ये बहुत गर्व की बात है कि शिक्षक दिवस के मौके पर विवि का स्थापना दिवस मनाया गया है। स्थापना के लक्ष्य को बताते हुए कहा कि विवि का ये लक्ष्य रहा है कि गुणवत्तापरक शिक्षा छात्रों को प्रदान की जाए। इस संस्था का निर्माण छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के उद्देश्य से किया है और इसका सफलता से निर्वहन भी किया गया है।

मंगलायतन विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस को विद्यार्थियों ने रंगारंग बनाया

मानवीय मूल्यों को जानना जरूरी
विवि के कुलसचिव प्रो. शिवाजी सरकार ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि मंगलायतन विवि सिर्फ एक सामान्य विवि नहीं है, इसकी शिक्षा के क्षेत्र में अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि 13 वर्ष पूर्व इस संस्था के संस्थापक पवन जैन व अन्य विद्वानों ने एक ऊंची सोच के साथ शिक्षा के साथ संस्कार देने वाली संस्था की स्थापना की। उन्होंने कहा कि उच्च लक्ष्य और सोच ही सफलता दिलाती है। हमारे लिए मानवीय मूल्यों को जानना बेहद जरूरी है।

विद्यार्थी प्रतिभाशाली
विवि के डायरेक्टर लेफ्टिनेंट जनरल प्रो. ए.के. मिश्रा ने कहा कि ये मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है कि विवि के स्थापना दिवस व शिक्षक दिवस के अवसर पर मैंने यहां कार्यभार ग्रहण किया है। उन्होंने कहा कि यहां के विद्यार्थी बहुत प्रतिभाशाली हैं।

ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम का संचालन डायनिल ने किया। समन्वयक सीएस विभाग की अध्यक्ष लीना द्रुवा थी। सफल आयोजन में डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. मनोज राणा, डॉ. पूनम रानी, मोहन माहेश्वरी, लव मित्तल, राजेश उपाध्याय, उन्नति जादौन, दीक्षा यादव, लता राजपूत का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर जॉइंट रजिस्ट्रार डॉ. दिनेश शर्मा, जॉइंट रजिस्ट्रार एकेडेमिक्स एस.सी शर्मा, महेश कुमार, प्रो. आरके शर्मा, प्रो. लाल रत्नाकर, डॉ. दिनेश पांडे, डॉ. राजीव शर्मा, डॉ. अनुराग शाक्य, डॉ. अंकुर अग्रवाल, प्रवीण भारद्वाज, डॉ. सिद्धार्थ जैन, डॉ. सौरभ कुमार, डॉ. रंजना तिवारी, दीपशिखा सक्सेना, मनीषा उपाध्याय, आशीष जैन आदि उपस्थित थे।

अधिष्ठापन समारोह का समापन
मंगलायतन विश्वविद्यालय में अधिष्ठापन समारोह का समापन हुआ। 26 अगस्त से शुरू हुए इस समारोह में नवागत छात्र-छात्राओं को विवि के विभिन्न शिक्षकों द्वारा तमाम जानकारी दी गई। छात्र-छात्राओं ने बताया कि इस अधिष्ठापन समारोह के माध्यम से उन्हें विभिन्न प्रकार की जानकारी मिली। इस मौके पर कुलपति केवीएसएम कृष्णा ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य सभी नए विद्यार्थियों को नई व रोचक बातें बताना था। इसके साथ ही उन्होंने इस कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन आई.ई.आर के डायरेक्टर डॉ. दिनेश पांडे ने किया। इस दौरान छात्रों ने समूह गान प्रस्तुत किया। छात्रा करिश्मा ने नृत्य प्रस्तुत किया। करण ने बांसुरी वादन कर उपस्थित सभी का दिल जीत लिया। देबाशीष चक्रवर्ती व बिलास फाल्के की टीम ने गीत प्रस्तुत किए। इस दौरान नए विद्यार्थियों को शपथ भी दिलाई गई। डॉ. शिव कुमार ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान विवि के डायरेक्टर जनरल लेफ्टिनेंट जनरल प्रो. ए.के. मिश्रा, कुलसचिव प्रो. शिवाजी सरकार, डॉ. दिनेश शर्मा, अली.आर फ़तेहि, एस.सी शर्मा, महेश कुमार, मोहन माहेश्वरी, दीपशिखा सक्सेना, लीना द्रुवा,अनुराधा, पूनम, दीक्षा आदि मौजूद थे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned