scriptमंगलायतन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की तारीख घोषित, देखें वीडियो | Mangalayatan University Aligarh convocation on 13 may 2019 latest news | Patrika News

मंगलायतन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की तारीख घोषित, देखें वीडियो

locationअलीगढ़Published: May 14, 2019 06:36:22 pm

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष डॉ. विनय सहस्रबुद्धे होंगे मुख्य अतिथि, 742 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की जाएंगी।

manglahyatan

मंगलायतन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की तारीख घोषित, देखें वीडियो

अलीगढ़। मंगलायतन विश्वविद्यालय, अलीगढ़ का सातवां दीक्षांत समारोह 19 मई को होगा। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, राज्यसभा सदस्य और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष होंगे। विवि के विजिटर डॉ. अच्युतानंद मिश्र अध्यक्षता करेंगे। दीक्षांत समारोह में शिक्षा, साहित्य और उद्योग जगत में कार्य करने वाले कुछ विशिष्ट विद्वानों को मानद उपाधि दी जाएगी। 742 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। 35 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक और 41 विद्यार्थियों को रजत पदक प्रदान किये जाएंगे।
रोजगारपरक कोर्स शुरू होंगे
मंगलायतन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 केवीएसएम कृष्णा ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय प्रगति के पथ पर नई उंचाइयों को छूने जा रहा है। आगामी शिक्षा सत्र में हम कई नये कोर्स शुरू करने जा रहे है। जिसमें मीडिया एवं फाइन आर्ट्स में एनिमेशन एंड ग्राफिक्स, डिजिटल आर्ट विशेष रूप से उल्लेखनीय है। पत्रकारिता विभाग द्वारा सर्टिफिकेट कोर्स जैसे फिल्म मेकिंग, आरजेइंग, एंकरिंग, डायरेक्शन, कान्टेंट राइटिंग, एडवरटाइजिंग व पीआर, एग्रीकल्चर कोर्स शुरू हो रहे हैं। स्कूल ऑफ फार्मेसी की भी स्थापना की गई है। ये सभी कोर्स रोजगार की दृष्टि से प्रारंभ किये जा रहे हैं।

100 बेड का अस्पताल खोला
पत्रकारों से वार्ता करते हुए कुलपति ने कहा कि आगामी शिक्षा सत्र में नर्सिंग व पैरा मेडिकल का कोर्स शुरू किया जाएगा। 100 बेड का अस्पताल खोला गया है जो विद्यार्थियों के लिए संचालित है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में समीपवर्ती ग्रामीण जनता के स्वास्थ्य और अच्छी सेहत को ध्यान में रखते हुए ओपीडी शीघ्र शुरू होगी। विवि के प्रमुख द्वार के बाहर एक जन औषधि केंद्र प्रारंभ होने वाला है। इसमें मरीजों को सस्ती दवायें आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी। इससे प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मिशन को बल मिलेगा।
रेडियो नारद सुनिए
उन्होंने बताया कि विवि में रेडियो नारद की स्थापना की जा चुकी है। जिसे प्रायौगिक तौर पर चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रेडियो नारद 90.4 पर सुना जा सकता है। यह रेडियो अलीगढ़, हाथरस और मथुरा जिलों के तहत आने वाले क्षेत्रों में सुना जा सकता है। उन्होंने बताया कि रेडियो का नाम नारद मुनि के नाम पर रखे जाने का अपना विशेष महत्व है। विवि के समीपवर्ती पूठा वाली माता का मंदिर नारद मुनि की तपोस्थली है, ऐसी मान्यता है। इस कारण इसका ऐतिहासिक महत्व है। भगवान नारद की भूमिका सबको खबर देने और लेने की रही है और उनको प्रथम पत्रकार भी माना गया है।
रेडियो के माध्यम से शैक्षणिक, सामाजिक और किसानों के लिए कार्यक्रम प्रसारित किये जाएंगे। इसके साथ ही अन्य शैक्षणिक संस्थाओं को इस कम्युनिटी रेडियो का लाभ देने की भी योजना है। स्कूल और कॉलेज अपने यहां होने वाले कार्यक्रमों को पूर्व अनुमति के बाद यहां से प्रसारित कर सकेंगे। इस परस्पर सहयोग का उद्देश्य समग्र विकास की धारा को गति देना है।
जबलपुर में भी खुलेगा मंगलायतन विवि
कुलपति ने बताया कि मंगलायतन विवि की प्रगति को देखते हुए प्रबंधन बहुत उत्साहित है और इसी नाम से एक और विवि की शुरूआत जबलपुर में होने जा रही है। डीन और डायरेक्टर, पत्रकारिता विभाग एवं रजिस्ट्रार प्रो. शिवाजी सरकार ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान वित्त अधिकारी अतुल गुप्ता एवं पत्रकारिता विभाग की अध्यक्ष मनीषा उपाध्याय मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो