नौकरी करने वाले युवाओं के लिए विश्वविद्यालय में नया कोर्स, यहां पढ़िए पूरी जानकारी

-University Grants Commission के मानकों पर आधारित है कोर्स
-सप्ताह के अंतिम तीन दिन दूसरी पारी में लगेंगी कक्षाएं
-मैनेजमेंट, आर्ट्स और साइंस के किसी भी विषय में प्रवेश ले सकेंगे

अलीगढ़। उद्योग जगत, सरकार एवं अन्य कारपोरेट घरानों में बढ़ती हुई मांग को देखते हुए मंगलायतन विश्वविद्यालय, अलीगढ़ (Mangalayatan university) ने एक बहुआयामी कोर्स शुरू किया है। जिसे फ्लैक्सिबल -टेक्नोलॉजी इनेबल्ड लर्निंग कोर्स (एफ टेल कोर्स) के नाम से जाना जाता है। डिजाइन किये गए कोर्स के प्रॉस्पेक्टस का विमोचन विवि के वाइस चेयरमैन हेमंत गोयल और गुरु ऋषिराज महाराज ने किया। इस कोर्स में मैनेजमेंट, आर्ट्स और साइंस (Management, Arts, Science) के वे विद्यार्थी जो कहीं ना कहीं रोजगार कर रहे हैं, प्रवेश ले सकेंगे। यह कोर्स विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) एवं एआईसीटीई (AICTE) के निर्धारित मानकों के अनुसार डिजाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें- किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रमुख सचिव कृषि ने दी ये सलाह

तीन दिन लगेंगी कक्षाएं
कोर्स में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को बाद में डिप्लोमा/ डिग्री सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। इस कोर्स के अंतर्गत इंटरनेट वेब कास्टिंग, ऑडियो-वीडियो लर्निंग के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा दी जाएगी। कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थियों के लिये केवल शनिवार और रविवार तथा शुक्रवार को भोजनावकाश के बाद कक्षाएं लगेंगी।

यह भी पढ़ें- Yamuna Expressway पर तेज रफ्तार कार ने दो किशोरियों को रौंदा, मौके पर ही मौत

इनके लिए उपयोगी
ऑनलाइन कोर्स में बीए, एमए, अंग्रेजी, इतिहास, अर्थशास्त्र राजनीतिक विज्ञान, और समाजशास्त्र विषय में होगा। इसके साथ बीएससी, एमएससी (गणित),एमबीए, बीकॉम और एमकॉम विषय होंगे। यह ऑनलाइन कोर्स उन लोगों के लिए उपयोगी है जो कहीं ना कहीं सर्विस पर हैं और उन्हें विश्वविद्यालय में आकर नियमित पाठ्यक्रम का समय नहीं मिलता। इस अवसर पर कुलपति केवीएसएम कृष्णा, डीजी प्रो. ए के मिश्रा, कुलसचिव प्रो. शिवाजी सरकार, प्रो.राकेश खुराना, डॉ. दिनेश शर्मा, एससी शर्मा, गोपाल राजपूत आदि मौजूद रहे।

Show More
अमित शर्मा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned