scriptअलीगढ़ आ सकते हैं पीएम मोदी या फिर सीएम योगी, दिसंबर में होना है 600 मेगावाट यूनिट का उद्घाटन | Pm Modi or cm yogi may come to inaugurate 600 mw unit | Patrika News

अलीगढ़ आ सकते हैं पीएम मोदी या फिर सीएम योगी, दिसंबर में होना है 600 मेगावाट यूनिट का उद्घाटन

locationअलीगढ़Published: Dec 03, 2021 03:43:41 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

अधिकारियों ने बताया कि आगामी दो-तीन दिन पीएम मोदी और सीएम योगी के आने की स्थिति स्पष्ट होने वाली है। कॉलोनी में सड़क का काम तेजी से चल रहा है।

yogi_modi.jpeg
अलीगढ़. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के कासिमपुर में 660 मेगावाट क्षमता की नई इकाई का पीएम नरेंद्र मोदी या सीएम योगी इसी महीने उद्घाटन कर सकते हैं। इसको लेकर कासिमपुर में युद्धस्तर पर तैयारी चल रही हैं। नई इकाई का लोड बढ़ाया जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 15 दिसंबर 2015 को हरदुआगंज तापीय परियोजना, कासिमपुर में 660 मेगावाट क्षमता की नई इकाई की नींव रखी थी। करीब 600 करोड़ रुपये की इस इकाई का निर्माण जापानी कंपनी तोशीबा कर रही है।
यह भी पढ़ें

Yamuna Expressway: सर्दियों में गाड़ियों की रफ्तार पर लगेगी लगाम, कोहरे के कारण बढ़ जाती है हादसे की आशंका

पीएम या सीएम के आने की संभावना

बताया जा रहा है कि सिंक्रोनाइजेशन की प्रक्रिया हो चुकी है। अब इकाई का लोड बढ़ाया जा रहा है। 300 मेगावाट उत्पादन का ट्रायल हो चुका है। अब लोड बढ़ाकर 660 मेगावाट तक लाना है। सूत्रों का कहना है कि दिसंबर में लोकार्पण होना है। प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री के आने की संभावना है। हालांकि, अधिकारिक रूप से अभी कोई कुछ बताने के लिए तैयार नहीं है। लेकिन, कासिमपुर में युद्धस्तर पर तैयारियां जरूर शुरू हो गई हैं।
जनवरी 2021 में होना था उद्घाटन

अधिकारियों ने बताया कि आगामी दो-तीन दिन में स्थिति स्पष्ट होने वाली है। कॉलोनी में सड़क का काम तेजी से चल रहा है। पहले जनवरी 2021 में उद्घाटन होना था, लेकिन कोरोना काल में व्यवधान आने के कारण विलंब हो रहा है।
1280 मेगावाट का होगा उत्पादन

बदा दें कि 660 मेगावाट की नई इकाई शुरू होने जा रही है। पहले से यहां 250-250 मेगावाट की दो इकाइयां चल रही हैं। इसके अतिरिक्त 120 मेगावाट की एक और इकाई है। कुल मिलाकर 620 मेगावाट का उत्पादन हो रहा है। नई इकाई में 660 मेगावाट उत्पादन शुरू होने के बाद यहां 1280 मेगावाट का उत्पादन होने लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो