script

महज 2 साल में 101 करोड़ से बनेगी राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे ये कोर्स

locationअलीगढ़Published: Sep 08, 2021 03:54:53 pm

Submitted by:

lokesh verma

अलीगढ़ के साथ ही एटा, कासगंज और हाथरस के करीब 395 कॉलेजों होंगे Raja Mahendra Pratap Singh State University में शामिल

raja-mahendra-pratap-singh-state-university.jpg
अलीगढ़. 14 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्विद्यालय (Raja Mahendra Pratap Singh State University) का शिलान्यास करेंगे। 97.27 एकड़ जमीन पर बनाई जाने वाली इस भव्य यूनिवर्सिटी के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर तैयारियों शुरू हो गई हैं। बता दें कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का निर्माण वर्ल्ड बैंक डिपार्टमेंट की ओर से कराया जाएगा। वर्ल्ड बैंक डिपार्टमेंट ने यूनिवर्सिटी निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये का फंड जारी कर दिया है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी का प्लान भी जारी कर दिया गया है। योजना के अनुसार, महज दो साल यानी जनवरी 2023 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
उल्लेखनीय है कि सबसे पहले राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्विद्यालय के निर्माण की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी विभाग को सौंपी गई थी। हालांकि अब इसके निर्माण की जिम्मेदारी वर्ल्ड बैंक को दे दी गई है, जो करीब 101 करोड़ रुपए की लागत से महज दो साल में यूनिवर्सिटी का निर्माण करेगा। यहां बता दें कि अलीगढ़ में यूनिवर्सिटी खोलने के लिए राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अपनी जमीन दान दी थी, लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में कहीं भी राजा महेंद्र सिंह का नाम तक नहीं लिखा गया। यही वजह है कि कई बार एएमयू का नाम बदलने के लिए मांग उठती रही है।
यह भी पढ़ें- 1400 करोड़ के स्मारक घोटाले में बढ़ी मुश्किल, 57 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

सीएम योगी ने 2019 में किया था यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान

लोगों की मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बीच का रास्ता निकालते हुए राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य यूनिवर्सिटी खोलने का फैसला लिया है। खुद सीएम योगी ने 2019 में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम से अलीगढ़ में एक नई यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की थी। अब 14 सितंबर को पीएम मोदी अलीगढ़ पहुंचकर इसका शिलान्यास करेंगे। कोल तहसील के मुसईपुर और लोधा गांव में यूनिवर्सिटी के लिए भूमि प्रस्तावित है। इसके लिए जहां जिला प्रशासन ने 37 हेक्टेयर से अधिक सरकारी भूमि दे रहा है तो वहीं अन्य 10 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित हो चुकी है।
395 कॉलेजों को शामिल किया जाएगा यूनिवर्सिटी में शामिल

राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी के प्लान के तहत प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, गर्ल्स और बॉयज हॉस्टल, अधिकारियों के आवास, लाइब्रेरी, कॉमन फैसिलिटी सेंटर, गार्ड रूम समेत अन्य भवन का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि यूनिवर्सिटी निर्माण की अधिसूचना 22 नवंबर 2019 को जारी की गई थी। विश्वविद्यालय परियोजना के नक्शे के साथ ही कुलसचिव और वित्त अधिकारी को नियुक्ति किया जा चुका है। राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी में अलीगढ़ के साथ ही एटा, कासगंज और हाथरस के करीब 395 कॉलेजों को शामिल किया जाएगा।
यूनिवर्सिटी में पढ़ाए जाएंगे ये कोर्स

यूनिवर्सिटी के जल्द निर्माण के साथ ही कोर्स भी तय कर लिए गए हैं। इनमें स्कूल ऑफ वोकेशनल स्टडीज में बैचलर इन वोकेशनल, कम्युनिकेटिव इंग्लिश फॉरेन लैंग्वेज, पशु एंव डेयरी टेक्निकल ट्रेनिंग, स्कूल और एडवांस लर्निंग में डिपार्टमेंट कम एडवांस कम्प्यूटिंग कोर्स उपलब्ध होंगे। वहीं, डिपार्टमेंट ऑफ डिसीजन साइंस, डिपार्टमेंट ऑफ बायो टेक्नोलॉजी, डिपार्टमेंट ऑफ मस्क्युलर जेनेटिक्स, डिपार्टमेंट ऑफ रेनयुवेबेल एनर्जी के विभाग बनाए जाएंगे। डिपार्टमेंट ऑफ मल्टीलेंग्युल स्टडीज के तहत स्कूल ऑफ स्पिरिचुअल साइंस एंड योगा, स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटिज आर्ट एंड सोशल साइंस, स्कूल ऑफ ट्रांस डिससिप्लीनरी साइंस में कई कोर्स कराए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो