script

IPL 2023: ‘तेरी जीत से ज्यादा चर्चे तो मेरी हार के हैं’, रिंकू सिंह की आक्रामक बल्लेबाजी देख लास्ट चांस तक फूली रही क्रुणाल पंड्या की सांसे

locationअलीगढ़Published: May 21, 2023 12:20:18 am

Submitted by:

Adarsh Shivam

IPL 2023: रिंकू सिंह ने 33 गेंद पर 67 रन जड़कर नॉट ऑउट रहे। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला गया। रिंकू सिंह आक्रामक बल्लेबाजी की वजह से अभी सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं।

Rinku Singh batting in ipl Krunal Pandya breathed till last chance

रिंकू सिंह

IPL 2023: कल के मैच KKR vs LSG को देखकर यही कहेंगे की इतना भी गुमान ना कर अपनी जीत पर ऐ बेखबर, शहर में तेरी जीत से ज्यादा चर्चे तो मेरी हार के हैं। अलीगढ का रिंकू सिंह कल रात से ही सुर्खियों में हैं, उन्होंने लखनऊ सुपर जाइंट्स को अपना आक्रामक बल्लेबाजी दिखाई, लेकिन फिर भी मैच एक रन से हार गए।
सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं रिंकू सिंह
रिंकू सिंह ने 33 गेंद पर 67 रन जड़कर नॉट ऑउट रहे। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला गया। रिंकू सिंह आक्रामक बल्लेबाजी की वजह से अभी सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान नितीश राणा ने टॉस जीतकर लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ गेंदबाजी करने का फैसला किया।
प्रतिभाशाली और प्रशंसित युवा खिलाड़ियों में से एक हैं रिंकू
कोलकाता ने उसी टीम के साथ शुरुआत की है जिसने चेन्नई को हराया था जबकि लखनऊ के लिए दो बदलाव किए गए थे। क्योंकि दीपक हुड्डा के लिए करण शर्मा और स्वप्निल की जगह कृष्णप्पा गौतम आए थे। केकेआर फिलहाल अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। रिंकू सिंह वर्तमान में हमारे देश में सबसे प्रतिभाशाली और प्रशंसित युवा खिलाड़ियों में से एक है।
लखनऊ सुपर जायंट्स ने 1 रन से गेम जीत लिया
जहां तक आईपीएल का सवाल है, वह बहुत अच्छा खेल रहे हैं 2023 में उनका सीजन वास्तव में खास रहा है। उन्होंने सचमुच कोलकाता नाइट राइडर्स को अतीत में अकल्पनीय परिस्थितियों से उबरने में मदद की है। इस बार भी, यह अलग नहीं था। जब केकेआर बड़े समय से संघर्ष कर रहा था, तो उन्हें रिंकू सिंह से बहुत उम्मीदें थीं। लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स ने 1 रन से गेम जीत लिया।
mmama_.jpg
20 ओवर की तीसरी गेंद पर 2 रन दौड़ सकते थे रिंकू
जबकि उन्होंने पहले यह सुनिश्चित किया है कि वह अपनी टीम को घर ले जाएं और उन्हें जीतने में मदद करें, इस बार, यह एक दुर्भाग्यपूर्ण मामला था क्योंकि वह सिर्फ 1 रन से चूक गए थे। चाहते तो वो 20 ओवर की तीसरी गेंद पर 2 रन दौड़ सकते थे जबकि पूरा मौका था। इस वजह से उनकी टीम एक रन से हार गई।
पहले बैटिंग करते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान रिंकू सिंह ने केकेआर की सांसे फुला दी। अपने अर्धशतक के दम पर वो केकेआर को काफी करीब लेकर आए। हालांकि अंत में चूक गए।
आइए जानते हैं आक्रामक बल्लेबाज रिंकू सिंह के बारे में
रिंकू का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को यूपी के अलीगढ़ में हुआ था। वह 5 भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर हैं। रिंकू के पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, वह गैस सिलिंडर डिलीवरी का काम करते थे। उधर रिंकू को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था, लेकिन पिता बिल्कुल नहीं चाहते थे कि उनका बेटा इस खेल में समय बर्बाद करे।
mmama123__.jpg
कई बार पिटाई हुई है रिंकू सिंह की
इस वजह से रिंकू की कई बार पिटाई भी हो जाती थी। इसके बावजूद रिंकू ने क्रिकेट खेलना जारी रखा। दिल्ली में खेले गए एक टूर्नामेंट में उन्हें इनाम के तौर पर बाइक मिली थी मिली, जिसे उन्होंने अपने पिता को सौंप दी। इसके चलते रिंकू की पिटाई तो बंद हो गई, लेकिन उस वक्त परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी।
रिंकू की किस्मत ने उस वक्त साथ दिया, जब साल 2014 में उन्हें उत्तर प्रदेश की ओर से लिस्ट-ए और टी20 क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। इसके बाद रिंकू सिंह ने दो साल बाद पंजाब के खिलाफ मुकाबले से अपना डेब्यू किया। रिंकू ने उसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किए।
10 लाख रुपए में खरीदा था पंजाब किंग्स
IPL साल 2017 की नीलामी में रिंकू को किंग्स इलेवन पंजाब जो अब पंजाब किंग्स है, उसने 10 लाख रुपए में खरीदा। हालांकि उस सीजन उन्हें एक ही उन्हें एक ही मैच खेलने को मिला। फिर IPL साल 2017 के सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिंकू सिंह को 80 लाख रुपए की कीमत में खरीदा और अपनी टीम में शामिल किया। उस समय से वह अब तक KKR से जुड़े हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो